Home » साइंस-टेक » #Freedom251: Record 7.35 Cr bookings, How it will be manufactured still a big question
 

#Freedom251: रिकॉर्ड 7.35 करोड़ बुकिंग, सप्लाई पर सवाल

अमित कुमार बाजपेयी | Updated on: 10 February 2017, 1:51 IST
QUICK PILL
  • कंपनी का कहना है कि वो इस स्मार्टफोन की डिलीवरी इस साल अप्रैल से शुरू कर देगी और साल के अंत तक 7 करोड़ 35 लाख हैंडसेट डिलीवर कर देगी.
  • कंपनी के अध्यक्ष अशोक चड्ढा का कहना हे कि कंपनी नोएडा और उत्तराखंड में दो और यूनिट लगाने जा रही है. मगर कंपनी फिलहाल फोन कहां बना रही है और कब बनाना शुरू करेगी इसका जवाब नहीं मिला.

दुनिया के सबसे सस्ते स्मार्टफोन फ्रीडम251 की लॉन्चिंग से पहले और लॉन्चिंग के दौरान आई तमाम समस्याओं के बावजूद इसने बड़ा रिकॉर्ड बनाया और केवल तीन दिन में ही रिकॉर्डतोड़ 7.35 करोड़ हैंडसेटों का ऑर्डर बुक किया. चौंकाने वाली बात यह है कि दुनिया में अब तक किसी भी हैंडसेट के लिए इतनी बड़ी प्री-लॉन्च बुकिंग नहीं हुई है.

सेक्टर 63, नोएडा स्थित रिंगिंग बेल्स कंपनी के संस्थापक मेहित कुमार गोयल ने बताया, "शनिवार सुबह 11 बजे तक कुल 7.35 करोड़ लोगों ने 251 रुपये के स्मार्टफोन की बुकिंग करवाई. हमें इसकी ऑनलाइन बुकिंग केवल इसलिए बंद करनी पड़ी क्योंकि हम इससे ज्यादा हैंडसेट डिलीवर नहीं कर सकते. अब तक केवल 30 हजार लोगों ने ही शिपिंग चार्ज समेत कीमत चुकाई है. बाकी सभी ग्राहक फोन डिलीवर हो जाने के बाद पैसे चुका देंगे."

कंपनी का कहना है कि वो इस स्मार्टफोन की डिलीवरी इस साल अप्रैल से शुरू कर देगी और साल के अंत तक 7 करोड़ 35 लाख हैंडसेट डिलीवर करेगी. हालांकि, पहले खबरें आ रही थीं कि कंपनी इन स्मार्टफोन की डिलीवरी 30 जून के बाद करेगी.

पढ़ेंः #Freedom251: इस सस्ते के पीछे कोई झोल है, जांच की अपील

रिंगिंग बेल्स के मुताबिक ऑनलाइन सेल के पहले दिन 18 फरवरी को सुबह साइट क्रैश होने से पहले 3 करोड़ 70 लाख हैंडसेट की बुकिंग की गई. जबकि दूसरे दिन 19 फरवरी को 2.8 करोड़ और शनिवार 20 फरवरी को अंतिम दिन 85 लाख लोगों ने फ्रीडम251 की ऑनलाइन बुकिंग करवाई. हालांकि पहले कंपनी ने इसकी बुकिंग 21 फरवरी रात आठ बजे तक जारी रहने के लिए कहा था, लेकिन इतनी भारी संख्या में ग्राहकों के आने से बुकिंग पहले ही बंद करनी पड़ी.

कंपनी दफ्तर के बाहर जुटे ग्राहक

पहले दिन बुकिंग बंद होने के बाद से शुक्रवार और शनिवार को भारी तादाद में लोग नोएडा सेक्टर 63 स्थित रिंगिंग बेल्स कंपनी के दफ्तर पर पहुंच गए. ऑनलाइन बुकिंग करा पाने में असफल रहे इन लोगों ने कहा कि हमें मोबाइल चाहिए, अगर आपकी वेबसाइट पर ऑर्डर नहीं हो पा रहा है तो आप यहां दफ्तर में बुकिंग कीजिए.

Ringing bells noida office

कंपनी को दफ्तर के बाहर पर्चा भी चिपकाना पड़ा जिसमें लिखा था कि फ्रीडम251 की बुकिंग वेबसाइट पर ही की जा ही है. कार्यालय से इसकी बुकिंग नहीं होगी. इसलिए कार्यालय के बाहर भीड़ न लगाएं. बावजूद इसके लोगों की भीड़ आती-जाती रही.

आयकर विभाग-पुलिस ने मारा छापा

भाजपा सांसद किरीट सोमैया द्वारा कंपनी पर फर्जीवाड़े का आरोप लगाने के साथ ही ट्राई से जांच की अपील किए जाने के बाद शुक्रवार को रिंगिंग बेल्स कंपनी के दफ्तर पर आयकर विभाग की टीम ने छापेमारी की. तीन सदस्यीय आयकर दल ने कंपनी कार्यालय के कर्मचारियों-अधिकारियों से काफी देर तक पूछताछ भी की. 

पढ़ेंः क्या है फ्रीडम 251 स्मार्टफोन के इतना सस्ता होने का राज?

दूसरी तरफ पुलिस ने भी कंपनी के लोगों से पूछताछ कर मामले की जांच-पड़ताल की. नोएडा पुलिस का कहना है कि अगर जरूरत पड़ी तो फोनों की डिलीवरी पूरी होने तक हम गोयल के कागजात और पासपोर्ट अपने पास रख लेंगे.

बड़ा सवाल कि कैसे डिलीवर होंगे हैंडसेट?

निर्धारित तिथि 21 फरवरी से एक दिन पहले शनिवार दोपहर को फ्रीडम251डॉट कॉम वेबसाइट पर बुकिंग बंद करने के बाद कंपनी ने वेबसाइट पर संदेश दिया कि पहले चरण की  बुकिंग हम बंद कर रहे हैं. इस बार हम सभी की उम्मीदों को पूरा नहीं कर पाए लेकिन अगले चरण में हम जरूर आपकी सेवा करेंगे.

लेकिन लोगों का सवाल यह है कि अगर कंपनी 25 लाख स्मार्टफोन ही दे सकती थी तो फिर इसने पहले क्यों नहीं बताया और फिर 25 लाख बुकिंग हो जाने के बाद रजिस्ट्रेशन क्यों नहीं रोका.

पढ़ेंः बच्चों के खेलने की चीज नहीं हैं ये खूबसूरत जानलेवा खिलौने

मालूम हो कि मोहित गोयल ने कहा कि फ्रीडम251 के लिए 25 लाख शुरुआती बुकिंग पूरी हो गई हैं. कंपनी ऑनलाइन बुकिंग से मिले पैसे तब तक नहीं इस्तेमाल करेगी जब तक अप्रैल के अंत तक फोन डिलीवर होना शुरू नहीं हो जाते. 

वहीं, कंपनी के अध्यक्ष अशोक चड्ढा का कहना हे कि कंपनी नोएडा और उत्तराखंड में दो और यूनिट लगाने जा रही है. मगर कंपनी फिलहाल फोन कहां बना रही है और कब बनाना शुरू करेगी इसका जवाब नहीं मिला. 

वहीं, ऐडकॉम के मोबाइल को दिखाकर लॉन्चिंग के जवाब में उनका कहना था कि हमने लॉन्चिंग इवेंट में किसी और ब्रांड के सैंपल दिखाए थे लेकिन फ्रीडम251 अपने बताए गए फीचर्स के साथ ही ग्राहकों को मिलेगा. 

First published: 20 February 2016, 6:34 IST
 
अमित कुमार बाजपेयी @amit_bajpai2000

पत्रकारिता में एक दशक से ज्यादा का अनुभव. ऑनलाइन और ऑफलाइन कारोबार, गैज़ेट वर्ल्ड, डिजिटल टेक्नोलॉजी, ऑटोमोबाइल, एजुकेशन पर पैनी नज़र रखते हैं. ग्रेटर नोएडा में हुई फार्मूला वन रेसिंग को लगातार दो साल कवर किया. एक्सपो मार्ट की शुरुआत से लेकर वहां होने वाली अंतरराष्ट्रीय प्रदर्शनियोंं-संगोष्ठियों की रिपोर्टिंग.

पिछली कहानी
अगली कहानी