Home » साइंस-टेक » #Freedom251: There's may be a scam in it, Kirit Somaiya appeal for investigation
 

#Freedom251: इस सस्ते के पीछे कोई झोल है, जांच की अपील

अमित कुमार बाजपेयी | Updated on: 18 February 2016, 20:15 IST

दुनिया के सबसे सस्ते स्मार्टफोन फ्रीडम 251 की बुधवार को लॉन्चिंग के बाद तमाम खबरें आ रही हैं. बृहस्पतिवार सुबह 6 बजे से फ्रीडम251 डॉट कॉम वेबसाइट पर इसकी बुकिंग शुरू हो गई लेकिन कुछ ही देर बाद वेबसाइट क्रैश हो गई और कंपनी ने वेबसाइट पर सूचना जारी की कि बुकिंग 24 घंटे या इससे पहले शुरू नहीं हो जाएगी.

वहीं, मोबाइल निर्माताओं के संघ समेत कई विशेषज्ञों का मानना है कि किसी भी सूरत में स्मार्टफोन की कीमत इतनी कम नहीं हो सकती, इसमें जरूर कोई झोल है. उधर, भाजपा नेता किरीट सोमैया ने भी इसपर सवाल उठाते हुए टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (ट्राई) से इसकी जांच करने के लिए कहा है.

कंपनी के बारे में

टेलीएनालिसिस डॉट कॉम की माने तो नोएडा के सेक्टर 63 स्थित रिंगिंग बेल्स प्राइवेट लिमिटेड कंपनी ने 16 सितंबर 2015 को अपना पंजीकरण कराया है. मिनिस्ट्री ऑफ कॉरपोरेट अफेयर्स के रिकॉर्ड के मुताबिक कंपनी के तीन निदेशक हैं. इनके नाम मोहित कुमार गोयल, सुषमा देवी और राजेश कुमार हैं. इंडस्ट्री के मुताबिक यह निदेशक मोबाइल फोन उद्योग के लिए अंजान चेहरे हैं. कंपनी का पेड अप कैपिटल 60 लाख रुपये जबकि अथराइज्ड कैपिटल एक करोड़ रुपये का है. 

freedom 251 launch event.jpg

इससे पहले कंपनी दो फीचर फोन और एक स्मार्टफोन ला चुकी हैं जिनकी कीमत 799, 999 और 2,999 रुपये है. कंपनी 399 रुपये में एक पॉवर बैंक भी लाई थी. तमाम ग्राहकों की शिकायत है कि उन्होंने कंपनी की वेबसाइट से मोबाइल खरीदने के लिए ऑनलाइन पेमेंट किया लेकिन न तो उन्हें कोई रसीद मिली और न ही पेमेंट रिसीव होने की जानकारी कंपनी की ओर से दी गई. जबकि उनके अकाउंट से पैसे कट गए. 

इंडस्ट्री का क्या है कहना

इंडियन सेल्युलर एसोसिएशन का कहना है कि 4100 रुपये की रिटेल कॉस्ट वाला स्मार्टफोन 251 रुपये में कैसे मिलेगा? सब्सिडी पर सेल किए जाने के बावजूद इस तरह के स्मार्टफोन की कीमत 4100 रुपये से कम नहीं हो सकती. क्या वजह थी कि लॉन्चिंग के मुख्य अतिथि रक्षामंत्री मनोहर पर्रिकर नहीं पहुंचे? क्यों इस निजी कंपनी के उत्पाद की लॉन्चिंग पर वरिष्ठ राजनीतिक और सरकारी नेतृत्व की मौजूदगी थी? 

इतनी ही नहीं आईसीए के मुताबिक इन फीचर्स के साथ आने वाले मोबाइल को जब सस्ती सप्लाई चेन के जरिये खरीजा जाए तो इसकी बिल ऑफ मैटेरियल यानी बीओएम वैल्यू करीब 2,700 रुपये आनी चाहिए. इसके बाद ड्यूटी, टैक्स, डिस्ट्रीब्यूशन, रिटेल मार्जिन आदि जुड़ने पर यह 4,100 रुपये का बैठता है तो कंपनी इसे इतना सस्ता कैसे बेच सकती है. अगर यह ई-कॉमर्स के जरिये भी बेचे जाएं तो भी इनकी कीमत 3,500-3,800 रुपये तक होगी. 

कंपनी अधिकारियों ने जब यह कहा है कि उन्हें सरकार की तरफ से कोई सब्सिडी नहीं मिली और सरकार का कोई विभाग शामिल नहीं है तो इसकी कीमत इतनी कम कैसे हो सकती है. 

कंपनी की योजना

लॉन्चिंग के दौरान रिंगिंग बेल्स कंपनी के अध्यक्ष अशोक चड्ढा ने कहा कि साल के अंत तक हम फ्रीडम251 का हार्डवेयर देश में बनाना शुरू कर देंगे और यह हैंडसेट सौ फीसदी मेड इन इंडिया होगा. नोएडा और उत्तराखंड में 500 करोड़ रुपये के पायलट प्रोजेक्ट लाकर प्रोडक्शन कैपिसिटी 5 लाख यूनिट प्रतिमाह कर देंगे. हालांकि शुरुआती 2 लाख 50 हजार हैंडसेट के ऑर्डर के बाद बुकिंग रोक दी जाएगी. 

हैंडसेट की कीमत के बारे में उन्होंने बताया कि बीओएम के मुताबिक इससकी कीमत 2,000 रुपये है. देश में इसका निर्माण कर इसमें 400 रुपये की कमी हो जाएगी. फिर ऑनलाइन सेल से 400 रुपये की बचत और प्री ऑर्डर पर संख्या बढ़ने से 400 रुपये और बचा लेंगे. 

पढ़ेंः क्या है स्मार्टफोन फ्रीडम 251 के सस्ता होने का राज

जब यह प्लेटफॉर्म बड़ा हो जाएगा तो हम ग्राहकों के लिए मूल्यवर्धित उत्पाद हाईलाइट करेंगे. इस प्रक्रिया से हमारी आयस्रोत में ईजाफा होगा और इसका फायदा ग्राहकों को सस्ते हैंडसेट के रूप में मिलेगा. 

ऐडकॉम के हैंडसेट पर पेंट कर लॉन्चिंग

मीडिया रिपोर्ट की मानें तो आईटी इंपोर्टर कंपनी ऐडकॉम का एक स्मार्टफोन आईकन 4 हूबहू ऐसा है. कई ई-कॉमर्स वेबसाइटों पर यह करीब 4,000 रुपये का है. इस मोबाइल के बटन भी ऐडकॉम आईकन 4 जैसे हैं. 

freedom 251 logo.jpg

वहीं, फ्रीडम251 के आईकंस आईफोन जैसे जबकि ब्राउजर एप्पल के सफारी की तरह है. हैंडसेट का होम बटन भी आईफोन जैसा गोल है. 

फ्रीडम251 के ट्विटर पेज पर कुछ यूजर्स ने फोटोग्राफ्स शेयर कर बताया है कि लॉन्चिंग के दौरान जारी हैंडसेट ऐडकॉम कंपनी का ही आईकन 4 मोबाइल था जिसके सॉफ्टवेयर में हेरफेर के साथ ऐडकॉम का लोगो सफेद पेंट से छिपा दिया गया. इसकी तस्वीरें और वीडियो यह बात साफ कर देगा. 

freedom 251 logo1.jpg

वेबसाइट क्रैश, आधा फोन भी हुआ ऑर्डर

कंपनी द्वारा इतनी मेगा लॉन्चिंग और फोन के प्रति लोगों के जबर्दस्त क्रेज को देखते हुए पुख्ता तैयारी नही की गईं. फ्रीडम251 वेबसाइट भी आजकल जैसी बेहतर नहीं दिखती है और बुकिंग शुरू होने के शुरुआती घंटों में ही ढेर हो गई. 

freedom 251 website crash.jpg

परिणामस्वरूप कंपनी को वेबसाइट पर खेद जताते हुए कहना पड़ा कि लोगों की इतनी जबर्दस्त प्रतिक्रिया मिली की वेबसाइट पर प्रतिसेकेंड करीब 6 लाख हिट्स आ गए. इससे सर्वर ओवरलोडेड हो गया और रिस्पॉन्स कम हो गया. कंपनी ने इसके बाद अपनी सर्विस को अपग्रेड करने, वेबसाइट को पॉज करने और 24 घंटों में वापस आने का भी वादा किया. 

वहीं, फ्रीडम251 के आधिकारिक ट्विटर पेज पर एक यूजर वत्सल अग्रवाल ने फोटो शेयर की जिसमें उन्होंने इस मोबाइल को ऑर्डर करते वक्त क्वांटिटी में .5 (आधा) डाल दिया और इसकी कीमत 125.50 रुपये (पूरी कीमत का आधा) हो गई. साथ ही 40 रुपये का शिपिंग चार्ज और चार माह में डिलीवरी की बात कही गई. वहीं, एक अन्य यूजर ने फोटो अपलोड कर दिखाया कि कंपनी की वेबसाइट -6 (निगेटिव) क्वांटिटी में भी ऑर्डर ले रही है.

freedom 251 half quantity order.jog
freedom 251 -6 quantity order.jpg

एक सवाल यूजर्स का यह भी है कि कंपनी अभी बुकिंग के साथ पैसा और शिपिंग चार्ज 40 रुपये लिए ले रही है. इसकी डिलीवरी चार माह यानी जून से शुरू की जाएगी, इस बीच कहीं कंपनी रफूचक्कर हो गई तो.

First published: 18 February 2016, 20:15 IST
 
अमित कुमार बाजपेयी @amit_bajpai2000

पत्रकारिता में एक दशक से ज्यादा का अनुभव. ऑनलाइन और ऑफलाइन कारोबार, गैज़ेट वर्ल्ड, डिजिटल टेक्नोलॉजी, ऑटोमोबाइल, एजुकेशन पर पैनी नज़र रखते हैं. ग्रेटर नोएडा में हुई फार्मूला वन रेसिंग को लगातार दो साल कवर किया. एक्सपो मार्ट की शुरुआत से लेकर वहां होने वाली अंतरराष्ट्रीय प्रदर्शनियों-संगोष्ठियों की रिपोर्टिंग.

पिछली कहानी
अगली कहानी