Home » साइंस-टेक » Geological evidence of ancient lakes found on mars surface to Nasa Scientists
 

नासा के वैज्ञानिकों को मंगल की सतह पर मिले प्राचीन झीलों के भूगर्भीय साक्ष्य

कैच ब्यूरो | Updated on: 5 March 2019, 11:11 IST
(प्रतीकात्मक फोटो)

अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने अंतरिक्ष के क्षेत्र में एक ओर उपलब्धि हासिल की है. दरअसल, नासा के वैज्ञानिकों को मंगल ग्रह की सतह पर झील के साक्ष्य मिले हैं. बात दें कि नासा के वैज्ञानिकों को मंगल की सतह पर ऐसी प्राचीन झीलों का भूगर्भीय साक्ष्य मिले हैंजो आपस में जुड़ी थीं और जिनका अस्तित्व कभी मंगल की सतह के नीचे गहराई तक रहा होगावैज्ञानिक इनमें से पांच झीलों के बारे में जीवन के लिए आवश्यक खनिज लवण होने की संभावना जता रहे हैं.

नीदरलैंड में उट्रेच विश्वविद्यालय के वैज्ञानिकों के अनुसार मंगल एक शुष्क ग्रह लगता हैलेकिन इसकी सतह ऐसे संकेत देती है जिनसे उन संभावनाओं को बल मिलता है कि कभी इस ग्रह पर भरपूर मात्रा में पानी रहा होगाबता दें कि पिछले साल यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी के मार्स एक्सप्रेस अभियान में ग्रह के दक्षिणी ध्रुव की निचली सतह में तरल अवस्था में पानी के कुंड का पता चला था.

यही नहीं जियोफिजिकल रिसर्च नामक जर्नल में छपे लेख में बताया गया है मंगल में भारी मात्रा में सतह के नीचे पानी है या होने की संभावना हैजिनका अब तक मॉडल्स द्वारा ही पूर्वानुमान किया जाता रहा हैउट्रेच विश्वविद्यालय के फ्रांसेससो सैलेसी के मुताबिक पहले मंगल ग्रह पानी से भरा ग्रह थालेकिन जैसे-जैसे इसकी जलवायु बदलीइस पर मौजूद जल रिसकर सतह के नीचे चला गया और भूजल का रूप ले लिया.

मोबाइल से इंस्टॉलेशन के बदले आपका डाटा चोरी कर रहे हैं एप्स, जानिए पूरी सच्चाई

First published: 5 March 2019, 11:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी