Home » साइंस-टेक » Gmail rolls out streaming feature for video attachment
 

Gmail यूजर्स अब अटैचमेंट वीडियो को डाउनलोड नहीं स्ट्रीम भी कर सकेंगे

कैच ब्यूरो | Updated on: 17 March 2017, 13:43 IST

Gmail द्वारा इनकमिंग ईमेल अटैचमेंट की लिमिट 50MB करने के बाद अब गूगल ने एक नया फीचर जारी किया है. इसके अंतर्गत अब Gmail यूजर्स ईमेल पर आए वीडियो अटैचमेंट को डाउनलोड करने के बजाए सीधे उन्हें स्ट्रीम करके देख सकेंगे.

Gmail के इस फीचर का फायदा यह होगा कि यूजर्स को अब हर वीडियो अटैचमेंट डाउनलोड करके देखने की जरूरत नहीं पड़ेगी. अगर स्ट्रीमिंग करके देखने पर वीडियो जरूरत का नजर आता है तो उसे डाउनलोड करें वर्ना उसे यूं ही छोड़ दें.

गूगल के इस कदम से अब आपके लैपटॉप-पीसी-हार्ड ड्राइव का स्पेस भी बचेगा और बेवजह की बेकार फाइलें भी सिस्टम में नहीं आएंगी. हालांकि फिलहाल Gmail का यह फीचर केवल डेस्कटॉप यूजर्स के लिए ही उपलब्ध कराया गया है और आने वाले कुछ सप्ताह में यह सभी के पास पहुंच जाएगा.

 

अब Gmail पर आने वाला वीडियो अटैचमेंट एक छोटे से थंबनेल की तरह नजर आएगा और इसके ऊपर वीडियो के किसी एक फ्रेम की तस्वीर दिखेगी.

इस वीडियो अटैचमेंट को डबल क्लिक करने पर यूट्यूब की तरह एक प्लेयर सामने आ जाएगा जिसमें यह वीडियो इंटरनेट स्पीड के हिसाब से स्ट्रीम होगा. यूजर्स के पास इसकी स्पीड, प्लेबैक और साउंड लेवल को एडजस्ट करने का भी विकल्प होगा. अगर यूजर चाहे तो वो इसे क्रोमकास्ट डिवाइस के जरिये टेलीविजन पर भी प्ले कर सकते हैं.

गौरतलब है कि इससे पहले Gmail पर आने वाले वीडियो अटैचमेंट्स को देखने के लिए सबसे पहले इन्हें डाउनलोड करना होता था और फिर इसके बाद वीडियो फाइल एक्सटेंशन को ध्यान में रखते हुए उससे कॉम्पैटिबल मीडिया प्लेयर पर चलाना पड़ता था.

लेकिन अब ऐसा नहीं होगा. हालांकि Gmail ने वीडियो साइज अधिकतम 50MB ही रखा है. ऐसे में इस उम्मीद की जा सकती है कि ज्यादातर स्मार्टफोन से बनाया गया कम साइज का वीडियो ही इस पर आ सकेगा, फुलएचडी या 4K क्वॉलिटी के वीडियो नहीं.

हालांकि ज्यादा बड़े और बेहतर वीडियो के लिए यूजर्स के पास गूगल ड्राइव का विकल्प मौजूद ही है.

First published: 17 March 2017, 13:43 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी