Home » साइंस-टेक » Gmail users are becoming soft target of Hackers, Google takes action on it
 

Gmail यूजर्स सावधानः जानिए किन ईमेल को खोलने पर है हैकिंग का खतरा

कैच ब्यूरो | Updated on: 6 May 2017, 12:39 IST

Google की ईमेल सेवा Gmail के यूजर्स सावधान हो जाएं. Gmail यूजर्स का यह जानना बहुत जरूरी है कि आजकल उनके पास आने वाली ईमेल में से कौन सी खोलना समझदारी है और कौन सी न खोलना.

ऐसे में अगर आप यह सोच रहे हैं कि आप तो अंजान लोगों की ईमेल को क्लिक ही नहीं करते, तो भी आप गलत ही सोच रहे हैं. ताजा जानकारी के मुताबिक न केवल अंजान बल्कि आपके जानकार व्यक्तियों की ईमेल आईडी से भी आने वाले स्पैम ईमेल से आपको हैकिंग का खतरा है.

दरअसल हैकर्स ने अब Gmail आईडी की हैकिंग के लिए बिल्कुल नया और अनोखा तरीका ढूंढ निकाला है. जानकारों की मानें तो हैकर्स अब Google Docs का सहारा ले रहे हैं.

 

हालांकि तमाम यूजर्स फिलहाल Google Docs के बारे में नहीं जानते हैं और हैकर्स उनकी इसी कमजोरी का फायदा उठा रहे हैं.

हाल ही में तमाम Gmail यूजर्स द्वारा शिकायत की गई थी कि उनके अकाउंट हैक किए जा चुके हैं. हालांकि Google ने उन ईमेल आईडी को फिल्टर कर चिन्हित कर लिया है जिनसे अन्य लोगों को स्पैम ईमेल भेजी जा रही हैं. इसके अलावा Google ने ऐसे पेजों को हटा भी दिया है.

बताया जा रहा है कि हैकर्स द्वारा Gmail यूजर्स को Google Docs के जरिये कुछ गोपनीय जानकारियां भेजी जाती थीं. गोपनीय जानकारी देखते ही यूजर्स को यह काफी महत्वपूर्ण नजर आती थीं और वे इन ईमेल्स को क्लिक कर देते थे.

इसके बाद एक नया पेज खुल जाता था, जिसमें यूजर्स को फिर से लॉगिन करने के लिए कहा जाता था. बस इसके बाद हैकर्स यूजर्स का अकाउंट हैक कर लेते थे और उनका डाटा चुरा लेते थे.

First published: 6 May 2017, 11:52 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी