Home » साइंस-टेक » Gmail users will soon be able to recieve email upto size of 50 MB
 

अब Gmail यूजर्स रिसीव कर सकेंगे 50 MB तक की फाइल

कैच ब्यूरो | Updated on: 2 March 2017, 15:30 IST

यूं तो Gmail ने पिछले काफी वक्त से अपनी ईमेल्स और अटैचमेंट के लिए 25 MB की सीमा तय कर रखी है, लेकिन गूगल ने अब घोषणा की है कि वो इस सीमा को बढ़ाकर 50 MB कर रही है.

हालांकि गूगल ने यह साफ किया कि Gmail यूजर्स के लिए मेल भेजने के दौरान 25 MB की सीमा अभी भी बनी रहेगी. यानी Gmail यूजर्स अभी भी पहले की ही तरह 25 MB तक की ईमेल या अटैचमेंट भेज पाएंगे.

आप शायद यह पढ़कर थोड़ा चकरा गए होंगे, कि आखिर हम कहना क्या चाहते हैं, लेकिन सच्चाई यही है. गूगल की ताजा घोषणा के मुताबिक उसके Gmail यूजर्स किसी अन्य ईमेल सेवा के जरिये भेजी गई 50 MB तक की ईमेल या अटैचमेंट को रिसीव कर सकेंगे.

 

गूगल द्वारा उठाए गए इस कदम की लोग काफी सराहना भी कर रहे हैं क्योंकि इससे उन्हें जरूरी फाइलें मंगाने में आसानी रहेगी. यहां यह बताना भी जरूरी है कि बड़ी फाइलों को शेयर करने के लिए यूजर्स गूगल की Gmail सेवा के साथ मिलने वाली गूगल ड्राइव का भी इस्तेमाल कर सकते हैं, जो पूरी तरह मुफ्त है.

एक ब्लॉग पोस्ट में गूगल ने लिखा, "अटैचमेंट भेजना और पाना, इमेल के आदान-प्रदान एक महत्वपूर्ण हिस्सा है. जहां गूगल ड्राइव आपको किसी भी आकार की फाइल शेयर करने की सुविधा देती है, कई बार आपको जरूरत होती है कि आप ईमेल में ही बड़ी फाइल अटैच कर दो."

गूगल का कहना है कि आने वाले दिनों में Gmail के सभी यूजर्स को यह सेवा मिलने लगेगी. देखने वाली बात यह होगी कि गूगल ईमेल भेजने की सीमा पर लगाई गई 25 MB की पाबंदी को कब हटाता है.

First published: 2 March 2017, 15:30 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी