Home » साइंस-टेक » Good news for Android Users: Google Assistant now understands Hindi, but few queries now, Google Allo, Oreo, Nougat
 

हिंदी बोलने वाले एंड्रॉयड यूजर्स के लिए Google की बड़ी खुशखबरी

कैच ब्यूरो | Updated on: 31 January 2018, 16:13 IST

अगर आप एंड्रॉयड स्मार्टफोन इस्तेमाल करते हैं और हिंदी बोलते हैं, तो यह खबर आपके काफी काम की है. एंड्रॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम बनाने वाली कंपनी Google का वॉयस असिस्टेंट यानी Google Assistant अब हिंदी समझने लगा है. यानी अब आप हिंदी में बात करके Google Assistant से मनचाही जानकारी हासिल कर सकेंगे.

Google Assistant की यह सेवा उन यूजर्स को मिल सकेगी जिन्होंने अपनी एंड्रॉयड डिवाइस में भाषा प्राथमिकता (लैंग्वेज प्रेफरेंस) को English (India) चुना है. इस नए कदम से Google ने Amazon के Alexa और Apple के Siri जैसे वॉयस असिस्टेंट को कड़ी टक्कर दी है, क्योंकि यह दोनों ही अब तक Hindi (हिंदी) सपोर्ट नहीं करते हैं.

हालांकि Google Assistant के लिए हिंदी का सपोर्ट नया नहीं है क्योंकि दिसंबर 2016 में Google Allo को हिंदी असिस्टेंट मिला था. इसके अलावा Google ने पिछले माह आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान Jio Phone के लिए अंग्रेजी और हिंदी दोनों ही भाषाओं में Google Assistant वर्जन पेश किया था.

फिलहाल Google Assistant के हिंदी समझने और सपोर्ट करने की कुछ सीमाएं हैं. आप अपने स्मार्टफोन (एंड्रॉयड डिवाइस) में 'OK Google' या 'Hey Google' बोलकर Google Assistant जैसे वर्चुअल सहायक को सक्रिय कर सकते हैं और इसके बाद हिंदी में कमांड दे सकते हैं.

यह Google Assistant इस कमांड को हिंदी से अंग्रेजी में बदलकर रिजल्ट (परिणाम) खोजता है और फिर वापस यूजर को हिंदी में जवाब दे देता है. इसी तरह आप भी अपने हिंदी सवालों को अंग्रेजी लिपि में लिखकर, जवाब हासिल कर सकते हैं. Google Assistant से मिलने वाले जवाब, उपलब्धता के आधार पर हिंदी या अंग्रेजी किसी भी भाषा में हो सकते हैं.

आपको बता दें कि इस सेवा का इस्तेमाल करने के लिए आपको अपनी डिवाइस की प्राइमरी लैंग्वेज English (India) सेट करनी होगी. इसके लिए सेटिंग्स-लैंग्वेजेज एंड इनपुट-लैंग्वेजेज-ऐड अ लैंग्वेज-इंग्लिश (इंडिया) पर क्लिक करें. यह प्रक्रिया पूरी होने के बाद होम बटन को कुछ देर दबाए रखें और फिर बॉटम सेंटर में आने वाले माइक्रोफोन आइकन पर क्लिक करें.

अब 'OK Google' या 'Hey Google' बोलें ताकि Google Assistant हिंदी में शुरू हो सके. यहां ध्यान देने वाली बात यह है कि अगर आपने अपनी प्राइमरी लैंग्वेज हिंदी सेट कर रखी है, तो आप इस सेवा का इस्तेमाल नहीं कर सकेंगे.

First published: 31 January 2018, 16:13 IST
 
अगली कहानी