Home » साइंस-टेक » Good news for OnePlus 3 & 3T users as OnePlus 5T face Unlock feature can be released for it, Carl Pei teased
 

OnePlus 3, 3T और OnePlus 5 यूजर्स के लिए बड़ी खुशखबरी

कैच ब्यूरो | Updated on: 29 December 2017, 19:46 IST

OnePlus यूजर्स के लिए खुशखबरी है. पहले OnePlus 5 में फेस अनलॉक फीचर लाने की घोषणा के बाद अब कंपनी ने कहा है कि OnePlus 3 और OnePlus 3T जैसेे पुराने फोन में भी यह फीचर लाया जा सकता है.

बता दें कि Apple के iPhone X में ट्रूडेप्थ कैमरा बेस्ड फेसआईडी फीचर जैसे फेस अनलॉक फीचर को पिछले माह OnePlus 5T में इस्तेमाल किया गया था. अब इस फीचर को कंपनी OnePlus 5 में एक ओपन बीटा बिल्ड के रूप में देने वाली है.

OnePlus के सह-संस्थापक कार्ल पाई ने बृहस्पतिवार को एक फोरम में इस बात की जानकारी दी कि कैसे फेस अनलॉक फीचर को OnePlus 5 के लिए रिलीज किए जाने की यूजर्स मांग कर रहे थे. इसके बाद उन्होंने फोरम में यूजर्स से पूछा कि फेस अनलॉक फीचर को OnePlus 3 और OnePlus 3T के लिए रिलीज किए जाने के बारे में वो अपने विचार दें.

पाई ने पूछा, "एक साथ निर्माण की भावना के साथ, हम अपने OnePlus 3 और OnePlus 3T यूजर्स से पूछना चाहते हैं: क्या आप भी फेस अनलॉक चाहते हैं?"

वैसे इसका सीधा सा यह भी मतलब है कि कंपनी अपने फेस अनलॉक फीचर को पुराने स्मार्टफोनों के लिए भी डेवलप कर रही है. इसके साथ ही पाई ने OnePlus 5 के इस डेवलप किए जाने वाले फीचर के बारे में भी विस्तार से बताते हुए का कि सबसे पहले इसे ओपेन बीटा बिल्ड के रूप में यूजर्स के लिए जारी किया जाएगा और फिर परीक्षण के बाद इसे सभी यूजर्स के लिए जारी किया जाएगा.

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि बीटा वर्जन या बीटा बिल्ड को किसी वेबसाइट, सॉफ्टवेयर, ऐप के संदर्भ में इस्तेमाल किया जाता है और कोई भी बीटा वर्जन परीक्षण का वो दौर होता है, जिसमें इसे जारी करने वाली कंपनी इसके इस्तेमाल से होने वाले फायदों, दुष्प्रभावों और दिक्कतों की पहचान करती है. इस परीक्षण से मिले नतीजों के बाद संबंधित ऐप/सॉफ्टवेयर में जरूरी सुधार-बदलाव करके इसे फाइनल वर्जन को रिलीज कर दिया जाता है.

OnePlus भी इसी तरह पहले अपने फेस अनलॉक फीचर का ओपन बीटा बिल्ड जारी करके यूजर्स की प्रतिक्रिया इकट्ठा करेगी और फिर जरूरी रद्दोबदल करने के बाद इसके फाइनल वर्जन को दुनिया भर के यूजर्स के लिए आधिकारिक रूप से रिलीज कर देगी.

वैसे OnePlus का फेस अनलॉक फीचर, Apple iPhone X में इस्तेमाल किए गए Face ID फीचर से थोड़ा जुदा है क्योंकि एप्पल ने इसके लिए हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर दोनों का इस्तेमाल किया है, जबकि OnePlus केवल सॉफ्टवेयर के जरिये ही यह फीचर मुहैया करा रही है. इसके लिए OnePlus 5 के फ्रंट कैमरे में लगे सेंसर और मशीन लर्निंग के जरिये डिवाइस चेहरे को पहचान कर इसे अनलॉक करेगी.

हालांकि, यहां पर ध्यान देने वाली बात यह है कि OnePlus का फेस अनलॉक फीचर, Apple के Face ID फीचर जितना सुरक्षित नहीं होगा क्योंकि Apple इसके लिए डेप्थ मैपिंग, लेजर प्रोजेक्शन समेत कई तकनीकों का इस्तेमाल करता है.

गौरतलब है कि पिछले सप्ताह की कार्ल पाई ने OnePlus 5 के लिए फेस अनलॉक फीचर के आने की घोषणा की थी.

First published: 29 December 2017, 19:46 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी