Home » साइंस-टेक » Good news: Honor 9 Lite starts receiving Face Unlock feature via OTA update, cheapest smartphone with 4 camera & face unlock feature in Indi
 

यह है फेस अनलॉक फीचर और चार कैमरों से लैस सबसे सस्ता स्मार्टफोन

कैच ब्यूरो | Updated on: 21 February 2018, 18:46 IST

क्या आपको पता है देश में ऐसा कौन सा स्मार्टफोन है जिसमें चार कैमरे (दो फ्रंट और दो रीयर) हैं और इसमें फेस अनलॉक फीचर भी दिया गया है. अगर नहीं तो इसका नाम Honor 9 Lite है. कंपनी ने Honor 9 Lite में एडवांस्ड फेस अनलॉक फीचर वाला अपडेट देना शुरू कर दिया है. Huawei के सब-ब्रांड Honor ने बुधवार को घोषणा की.

घोषणा के मुताबिक Huawei ने Honor 9 Lite में नए फीचर को जोड़ने के लिए भारत में OTA (ओवर द एयर) अपडेट देना शुरू कर दिया है. आगामी 5 मार्च तक देश में यह सभी Honor 9 Lite यूजर्स को मिल जाएगा. बता दें कि कंपनी का यह फीचर सबसे पहले बीते साल नवंबर में फ्लैगशिप स्मार्टफोन Honor View 10 में दिया गया था.

अगर आपके पास भी Honor 9 Lite स्मार्टफोन है तो आपके पास फेस अनलॉक का यह अपडेट आया या नहीं, इसकी जानकारी आप फोन पर ही पा सकते हैं. इसके लिए आपको फोन के सेटिंग्स-सिस्टम अपडेट में जाकर क्लिक करना होगा. चूंकि OTA रिलीज को बैच में जारी किया जा रहा है, इसलिए हो सकता है कि आपकी डिवाइस को यह मिलने में कुछ वक्त लग जाए.

Face Unlock फीचर के जरिये Honor 9 Lite यूजर्स अपने फोन को केवल चेहरा दिखाकर अनलॉक कर सकेंगे. इसके लिए यूजर्स को सेटिंग्स मेन्यू के अंदर जाकर Face Unlock फीचर के लिए रजिस्टर करना होगा. यह फीचर यूजर का चेहरा फोन के फ्रंट कैमरा के जरिये स्कैन कर लेगा. इसके बाद फोन की फेसियल रिकगनिशन टेक्नोलॉजी चेहरे को पहचानते ही डिवाइस को अनलॉक कर देगी.

Honor 9 Lite में पहले से मौजूद फिंगरप्रिंट स्कैनर, पिन, पैटर्न जैसे सिक्योरिटी फीचर से फेस अनलॉक ज्यादा तेज होगा. Honor द्वारा जारी एक प्रेस विज्ञप्ति में बताया गया कि यह फीचर Honor 9 Lite और यूजर के बीच की पोजिशनिंग को भांप लेता है ताकि उसी हिसाब से स्क्रीन को अनलॉक करने के लिए डायरेक्शन को एडजस्ट कर ले.

विज्ञप्ति में Huawei कंज्यूमर बिजनेस ग्रुप के वाइस प्रेसीडेंट सेल्स पी संजीव ने कहा, "भारतीय बाजार में फेस अनलॉकिंग फीचर सपोर्ट करने वाला Honor 9 Lite सबसे सस्ता स्मार्टफोन होगा और यह बेहतरीन हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर कंफीगरेशन के साथ कीमत के मामले में सबसे बेहतर स्मार्टफोन बनकर उभरेगा."

इससे पहले पिछले माह Honor ने अपने Face Unlock फीचर को Honor View 10 के लिए अपग्रेड किया था और इसके लिए एक नया सॉफ्टवेयर अपडेट जारी किया था. जहां पहले इस फीचर को केवल मोबाइल नोटिफिकेशंस देखने के लिए उपलब्ध कराया गया था, अपडेट करके इसे ऐसा बना दिया गया कि यह खुद ही भांप ले कि कब यूजर डिस्प्ले की ओर देख रहा है. कंपनी ने इस फीचर को इसलिए बनाया है कि ताकि वो खाली वक्त में फोन का डिस्प्ले बंद कर दे.

इसी तरह कंपनी ने इस फीचर में यह भी क्षमता डाली है कि वो वो यूजर और फोन के बीच की पोजिशनिंग को भांप ले ताकि उसी हिसाब से फोन का ओरिएंटेशन घूम जाए और यूजर की आंखें कब बंद हैं यह भांप भी लें.

गौरतलब है कि 10,999 रुपये की शुरुआती कीमत (3+32GB) में भारत में लॉन्च किया गया Honor 9 Lite सबसे सस्ता स्मार्टफोन है जिसमें कुल 4 कैमरे दिए गए हैं. यह फोन ड्युअल प्राइमरी (13+2 मेगापिक्सल) कैमरा और ड्युअल फ्रंट कैमरा (13+2 मेगापिक्सल) से लैस आता है. फुल व्यू 18:9 रेशियो के साथ 5.65 इंच डिस्प्ले वाले इस फोन का टॉप वैरिएंट (4+64GB) 14,999 रुपये में आता है.

First published: 21 February 2018, 18:41 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी