Home » साइंस-टेक » Good news: Jio to offer it's services for 3G smartphone users, Reliance will release an App for it
 

खुशखबरीः 3G स्मार्टफोन पर भी चलेगा जियो सिम, रिलायंस लाएगा नया ऐप

अमित कुमार बाजपेयी | Updated on: 7 February 2017, 8:13 IST

3G स्मार्टफोन यूजर्स के लिए बड़ी खुशखबरी है. रिलायंस जियो की 4G सेवाओं का इस्तेमाल अगले महीने से 3G फोन रखने वाले भी कर सकेंगे. जी हां, यह हकीकत है और जियो की मुफ्त सेवाओं यानी हैप्पी न्यू ईयर ऑफर को 3G स्मार्टफोन यूजर्स भी एक्सेस कर सकेंगे.

दरअसल रिलायंस जियो ने 5 सितंबर 2016 से अपनी आधिकारिक लॉन्चिंग के बाद बहुत तेजी से ग्राहकों को जोड़ा. ताजा आंकड़ों की मानें तो अब तक जियो देशभर के 5.2 करोड़ से ज्यादा यूजर्स को अपने नेटवर्क पर ला चुका है.

फ्री नहीं है जियो हैप्पी न्यू ईयर ऑफर, चुकानी पड़ेगी डाटा रिचार्ज की कीमत

हालांकि रिलायंस जियो द्वारा केवल 4G सेवा लॉन्च किए जाने की वजह से इसका इस्तेमाल केवल (तकरीबन) 4G स्मार्टफोन यूजर ही कर रहे हैं. 

जियो की सेवाओं का मजा 4G LTE हैंडसेट वाले यूजर्स से ज्यादा बेहतर 4G VoLTE हैंडसेट वालों को मिल रहा है. वहीं, जियो की जियोफाई (वाई-फाई डिवाइस) के जरिये 2G-3G स्मार्टफोन यूजर्स भी इसका मजा ले पा रहे हैं.

खुशखबरीः जियो यूजर्स के लिए 31 मार्च 2017 तक मुफ्त हैप्पी न्यू ईयर ऑफर

लेकिन फिर भी अगर अनाधिकारिक तरीके को छोड़ दें तो जियो की सेवाएं यानी सिम कार्ड का इस्तेमाल 4G के अलावा किसी अन्य हैंडसेट पर नहीं किया जा सकता. और ज्यादा तादाद में यूजर्स को जोड़ने के लिए जियो को अन्य कंपनियों की तरह 2G और 3G स्मार्टफोन यूजर्स को भी जोड़ना पड़ेगा.

ऐसे में रिलायंस जियो ने एक तरीका ढूंढ़ निकाला है जिसके जरिये वो 3G स्मार्टफोन यूजर्स को 4G जियो सिम का इस्तेमाल करने की सुविधा देगा. रिलायंस जियो के एक अधिकारी ने नाम न छापने की शर्त पर बताया कि देश में अधिकांश तादाद फीचर फोन और 3G स्मार्टफोन यूजर्स की है.

जानिए क्यों रिलायंस बंद कर सकता है आपका जियो वेल्कम ऑफर

इसलिए जियो ने 3G यूजर्स को अपने साथ जोड़ने का एक तरीका निकाला है. यह तरीका भी बेहद आसान है क्योंकि इस माह यानी दिसंबर के अंत में रिलायंस जियो एक नया ऐप जारी करने जा रहा है. जिसे 3G फोन में इंस्टॉल करने के बाद इस पर आसानी से जियो 4G सिम का इस्तेमाल किया जा सकेगा.

जियो की इस योजना के मुताबिक 1 जनवरी से 3G स्मार्टफोन यूजर्स भी हैप्पी न्यू ईयर ऑफर का मजा उठा सकेंगे. यानी 3G यूजर्स भी 31 मार्च 2017 तक मुफ्त कॉलिंग, एसएमएस, डाटा सेवाओं और जियो ऐप्स का मजा उठा सकेंगे.

रिलायंस जियो ला सकती है 1000 रुपये में सस्ता 4G स्मार्टफोन

First published: 17 December 2016, 2:59 IST
 
अमित कुमार बाजपेयी @amit_bajpai2000

पत्रकारिता में एक दशक से ज्यादा का अनुभव. ऑनलाइन और ऑफलाइन कारोबार, गैज़ेट वर्ल्ड, डिजिटल टेक्नोलॉजी, ऑटोमोबाइल, एजुकेशन पर पैनी नज़र रखते हैं. ग्रेटर नोएडा में हुई फार्मूला वन रेसिंग को लगातार दो साल कवर किया. एक्सपो मार्ट की शुरुआत से लेकर वहां होने वाली अंतरराष्ट्रीय प्रदर्शनियोंं-संगोष्ठियों की रिपोर्टिंग.

पिछली कहानी
अगली कहानी