Home » साइंस-टेक » Google activated Person Finder for Kerala floods, check how to use Google Person Finder
 

केरल बाढ़ त्रासदी: Google ने लापता लोगों को खोजने के लिए Google Person Finder रोलआउट किया

कैच ब्यूरो | Updated on: 17 August 2018, 15:07 IST
(Google )

केरल में आई बाढ़ से लोगों के जीवन-यापन पर बड़ा असर पड़ा है, इनकी सुरक्षा के लिए सरकार भी जुटी हुई है. वहीं, बाढ़ में फंसे लोगों के लिए Google ने राहत पहुंचाने के लिए Person Finder टूल रोल आउट कर दिया है. इसकी साहयता से बाढ़ में हुए लापता लोगों के आसानी से खोजा जा सकेगा, बता दें कि केरल में आई बाढ़ से अब तक 167 लोगों की मृत्यु हो गई. इस बाढ़ को लेकर राज्य सरकार ने कई जिलों में मौसम विभाग की जानकारी के अनुसार रेड अलर्ट जारी कर दिया है.

गूगल के Person Finder से बाढ़ में फंसे और लापता हुए लोगों को ट्रैक करने का लिए इस्तेमाल किया जाएगा. इसमें पहले से ही मौजूद डेटा पब्लिक के साथ शेयर किया गया है. इस टूल में सिर्फ उसी शख्स के बारे में जानकारी मिलेगी जिसे आप ढूंढ रहे हैं. इस टूल में आप लापता हुए शख्स का नाम डालेंगे तो गूगल उस नाम से संबंधित सभी रिकॉर्ड्स पते के साथ दिखाएगा. गौरतलब है कि गूगल पर्सन फाइंडर को कैरेबियाई देश हैती में आए भूकंप के दौरान लॉन्च किया था. वहीं, भारत में इसे साल 2013 में उत्तराखंड में आई बाढ़ के दौरान लॉन्च किया गया था.


 

ऐसे करें Google Person Finder का इस्तेमाल

इसका इस्तेमाल करने के लिए पहले आप http://g.co/pf यूआरएल को गूगल में एंटर करें. इसके बाद टॉप लेफ्ट में एक आइकन पर क्लिक करें. फिर इसमें Kerala flooding पर क्लिक करें फिर आपके सामने दो ऑप्शन आएंगे (I'm looking for someone) और (I have information about someone). फिर आपको यहां पर ध्यान से क्लिक करना होगा अगर आप किसी को ढूंढ रहे हैं तो पहले वाला ऑप्शन सिलेक्ट कर जानकारी भरें और अगर आपके पास किसी व्यक्ति के बारे में जानकारी है तो 'I have information about someone' पर क्लिक करें.

ये भी पढ़ें: गूगल ने 'ट्रक आर्ट' डूडल बनाकर मनाया भारत की आजादी का जश्न

First published: 17 August 2018, 15:07 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी