Home » साइंस-टेक » Google adds new feature to strengthen online security
 

साइबर सुरक्षा को लेकर और संजीदा हुआ गूगल

कैच ब्यूरो | Updated on: 11 February 2016, 17:56 IST

गूगल इंडिया ने पिछले साल खोजी गई तमाम जानकारियों के आधार पर कुछ काफी दिलचस्प सर्च ट्रेंड्स जारी किए हैं, जो इस बात की ओर ईशारा करते हैं कि साइबर सुरक्षा की काफी जरूरत है.

इंटरनेट की दिग्गज कंपनी गूगल इंडिया ने बुधवार को बताया कि भारत में इंटरनेट यूजर्स ऑनलाइन सुरक्षा को लेकर काफी चिंतित हैं. बीते साल के सर्च ट्रेंड्स को देखें तो पता चलता है कि चेंज पासवर्ड को खोजनेे में 20 फीसदी की बढ़त हुई. जबकि टू स्टेप वैरीफिकेशन के लिए 97 फीसदी ज्यादा खोजबीन की गई.

गूगल के मुताबिक केवल पिछले साल ही हाऊ टू ट्रैक अ लॉस्ट फोन के संबंध में की गई खोज में 591 फीसदी का उछाल आया.

बीते वर्ष की खोज के मद्देनजर गूगल ने जीमेल पर भरोसेमंद संदेशों को आसानी से पहचानने के लिए सिक्योरिटी सेटिंग्स को आसान बनाने की पहल की है. भारतीय इंटरनेट यूजर्स के बीच ऑनलाइन सुरक्षा के बारे में जागरूकता लाने के लिए गूगल कई पहल कर रहा है.

पढ़ेंः बाप रे! पौने आठ लाख का है 64 जीबी रैम वाला यह लैपटॉप

गूगल इंडिया की ट्रस्ट एंड सेफ्टी निदेशिका सुनीता मोहंती ने एक बयान जारी कर कहा, "भारत में ऑनलाइन यूजर्स की बढ़ती संख्या और स्मार्टफोन यूजर्स तक इसकी पहुंच के चलते यूजर्स को इंटरनेट के सुरक्षित अनुभव पेशकश करने के लिए गूगल प्रतिबद्ध है."

उन्होंने कहा, "हम प्रतिमाह 50 लाख नए यूजर्स जोड़ रहे हैं. 2018-19 तक इंटरनेट से जुड़े भारतीयों की संख्या 50 करोड़ तक ले जाएंगे. ऐसे में अब इन यूजर्स का डाटा और प्रोफाइल सुरक्षित रखना पहले से कहीं ज्यादा महत्वपूर्ण है."

पढ़ेंः फेसबुकः लाइक बटन से दिखेंगे 6 रिएक्शन, क्यों पड़ी इसकी जरूरत

First published: 11 February 2016, 17:56 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी