Home » साइंस-टेक » Google deleted 27 apps from google play store
 

बेहद खतरनाक है आपके मोबाइल का ये 27 ऐप्स, आज ही हटा लें वरना हो सकता है भारी नुकसान

कैच ब्यूरो | Updated on: 21 August 2019, 12:11 IST

प्ले स्टोर (Play Store) से गूगल (Google) ने 27 एंड्रॉयड ऐप्स (Android Apps) को हटा दिया है. गूगल ने इन ऐप्स को प्ले स्टोर से इसलिए डिलीट किया, क्योंकि ये ऐप्स यूज़र्स को नकली प्ले स्टोर डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते थे.

गूगल को इस बात की जानकारी क्विक हील (Quick Heal) टेक्नॉलजीज़ ने दी. क्विक हील ने इन मैलिशियस ऐप्स (Malicious Apps) की पहचान की.

गूगल को क्विक हील सिक्युरिटी लैब (security lab) ने इन ऐप्स के लिए अवेयर करते हुए बताया कि इन ऐप्स को ऐडवेयर (Adware) से डिवाइसों को प्रभावित करने के लिए बनाया गया था. बताया जा रहा है कि ये ऐप्स यूज़र्स को लगातार फर्जी 'प्ले स्टोर' डाउनलोड करने के प्रोत्साहित करते थे. (download) करने के लिए प्रेरित करती थीं.

इन ऐप्स द्वारा यूजर्स को गेम खेलने के लिए गूगल प्ले स्टोर इंस्टाल करने को कहती थीं. कोई यूजर ऐसा नहीं करती थी, तो बार-बार उस यूजर्स को वह पॉप-अप दिखता था.

वहीं, जो व्यक्ति इन नकली गूगल प्ले स्टोर को डाउनलोड कर लेता था, तो उस यूजर को बार-बार फुल स्क्रीन का ऐड मोबाइल पर शो होता था. साथ ही ये ऐप बैकग्राउंड में लगातार चलती रहती है, जब तक इस ऐप को मैनुअली अनइंस्टाल नहीं किया जाता था, यह बिना वजह के विज्ञापन पॉप-अप कर रहा थीं.

भारत के लिए बड़ी खुशखबरी, पृथ्वी की कक्षा छोड़ चंद्रमा के ऑर्बिट की ओर बढ़ा चंद्रयान-2

First published: 21 August 2019, 12:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी