Home » साइंस-टेक » Google don't plan for making smartphone yet, focus on partnering with Nexus OEM's
 

अभी स्मार्टफोन नहीं बनाना चाहती है गूगल

कैच ब्यूरो | Updated on: 10 February 2017, 1:49 IST

सॉफ्टवेयर की दिग्गज कंपनी गूगल की फिलहाल खुद से स्मार्टफोन बनाने की कोई योजना नहीं है और कंपनी ओरिजनल इक्विपमेंट मैन्यूफैक्चरर्स (ओईएम) के साथ काम जारी रखते हुए नेक्सस डिवाइस बनाना जारी रखेगी.

यह जानकारी भारतीय मूल के गूगल सीईओ सुंदर पिचाई ने बुधवार को कैलिफोर्निया में आयोजित कोड कॉन्फ्रेंस के दौरान दी. उन्होंने कहा कि फिलहाल हमारी योजना हार्डवेयर पार्टनर्स के साथ काम करने की है.

मानें या नहीं: गूगल अगर चाहे तो एक मिनट में आपका कच्चा-चिट्ठा सामने रख देगा

उन्होंने कहा, "नेक्सस में हम निवेश के ज्यादा प्रयास कर रहे हैं. आप देखेंगे कि हम नेक्सस स्मार्टफोनों में ज्यादा विचार कर रहे हैं, फोनों के आगे भी कई कैटेगरीज हैं, हमें इस बारे में विचार करना होगा कि किस कैटेगरी को आगे ले जाना है."

टेक क्रंच की रिपोर्ट के मुताबिक चूंकि गूगल एंड्रॉयड का जनक है और अगर यह पूरी प्रणाली (एप्पल की तरह) पर नियंत्रण कर लेता है, तो कंपनी अपनी इच्छा के मुताबिक एंड्रॉयड का सर्वश्रेष्ठ अनुभव देने में सक्षम हो सकती है.

इसमें आगे लिखा है, "हालांकि फिलहाल ऐसा लगता है कि कंपनी नेक्सस कार्यक्रम के लिए अपने सहयोगियों के साथ काम करने में जुटी हुई है."

जानिए हकीकत, सिर्फ गूगल पर ही नहीं लगेगा 'गूगल टैक्स'

वहीं, पिचाई ने इस दौरान कहा, "भारत और चीन जैसे स्थानों पर आपके सामने क्षेत्रीय खिलाड़ियों के काफी उदाहरण हैं जो उन बाजारों में अच्छा काम कर रहे हैं."

आज दुनिया भर में एंड्रॉयड सबसे बड़ा ऑपरेटिंग सिस्टम बन चुका है, जिसके पीछे की वजह कंपनी की एंड्रॉयड को लेकर ओपन अप्रोच है.

पिचाई ने कहा, "वैश्विक रूप में यह बहुत प्रतिस्पर्धात्मक बाजार है. स्मार्टफोन उद्योग, हार्डवेयर उद्योग, बहुत सक्षम उद्योग हैं."

First published: 3 June 2016, 5:46 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी