Home » साइंस-टेक » Google Duo introduced new features to compete with the zoom app
 

जूम App को टक्कर देने के लिए गूगल Duo ने पेश किये नए धमाकेदार फीचर्स

कैच ब्यूरो | Updated on: 23 April 2020, 16:04 IST

वीडियो कॉलिंग एप जूम के बढ़ते यूजर्स के बीच Google Duo ने भी लोगों को आकर्षित करने के लिए कुछ नए फीचर्स लॉन्च किये हैं. गूगल का कहना है कि हर हफ्ते 10 मिलियन से अधिक नए लोग डुओ के लिए साइन अप कर रहे हैं और कई देशों में कॉल मिनट दस गुना से अधिक बढ़ गए हैं. नए यूजर्स की बढ़ती संख्या और अधिक आकर्षित करने के लिए कंपनी ने चार नए फीचर लॉन्च किए हैं. गूगल ने सबसे बड़ा अपग्रेड वीडियो कॉल की क्वालिटी में किया है.

ऐप अब एक नया AV1 (AOMedia Video 1) कोडेक तकनीक शुरू कर रहा है, जिसके बारे में कंपनी का दावा है कि जब वीडियो बहुत कम बैंडविड्थ पर बनाया जाता है, तब भी वीडियो कॉल की गुणवत्ता में काफी सुधार होगा. Google डुओ ने Android और iOS पर वीडियो कॉल के दौरान यूजर्स की संख्या 8 से बढ़ाकर 12 कर दी है और कंपनी का दावा है कि वे इसे और बढ़ाने की योजना बना रहे हैं.  


गूगल ने इसमें जो नया फीचर लॉन्च किया है उसमे आप इस दौरान फोटो भी क्लिक कर सकते हैं. यह सुविधा स्मार्टफोन, टैबलेट और क्रोमबुक पर उपलब्ध होगी. डुओ यूजर्स को वीडियो और वॉयस मैसेज भेजने की अनुमति देगा. किसी अन्य डुओ यूजर्स को एआर इफेक्ट भेजने का प्रावधान है.

कोरोना संकट के बीच Apple ने लॉन्च किया कम कीमत वाला iPhone SE

पिछले तीन हफ्तों में जूम वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग ऐप के यूजर्स बेस में 50 प्रतिशत से 300 मिलियन की वृद्धि हुई है. कई सरकारों और फर्मों ने अपने सुरक्षा कारणों से इसके इस्तेमाल पर प्रतिबंध लगा दिया है.

कोरोना संकट के बीच Apple ने लॉन्च किया कम कीमत वाला iPhone SE

First published: 23 April 2020, 16:04 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी