Home » साइंस-टेक » Google Family Link app will allow parents to control kids android device as they want
 

Google Family Link: फोन बच्चों के हाथ में लेकिन कंट्रोल आपके

कैच ब्यूरो | Updated on: 16 March 2017, 15:10 IST

आजकल के बच्चे बिना स्मार्टफोन के नहीं मानते और मां-बाप को न चाहते हुए भी उन्हें चुप कराने के लिए इसे देना पड़ता है. लेकिन अगर आपके बच्चे के हाथ में एंड्रॉयड स्मार्टफोन है तो Google का नया ऐप Family Link आपके काफी काम का हो सकता है, जिसके जरिये आप के हाथ में फोन का कंट्रोल रहेगा.

यह पैरेंटल कंट्रोल ऐप अभिभावकों को तमाम जरूरी बातों को नियंत्रित करने की सुविधा देता है, जैसे बच्चे गूगल प्ले से क्या डाउनलोड कर सकते हैं, किसी ऐप में कितना वक्त बिताते हैं और बच्चों के सोने के वक्त के हिसाब से सेटिंग करने में भी सहूलियत देता है.

असल में Google Family Link बच्चों के लिए कुछ निर्धारित डिजिटल नियम तय करने की सुविधा देता है. इसके जरिये आप अपने बच्चे के लिए अपने एंड्रॉयड फोन पर एक गूगल अकाउंट बना सकते हैं और फिर इस ऐप के जरिये उसने क्या-क्या ब्राउजिंग की जैसी सारी जानकारी देख सकते हैं.

इसके अलावा अभिभावक बच्चा गूगल प्ले स्टोर से क्या डाउनलोड कर रहा है, उसे देखकर स्वीकृत और अस्वीकृत (सेलेक्ट या रिजेक्ट) कर सकते हैं, बच्चे किस ऐप पर कितना वक्त बिता रहे हैं के साथ यह भी सेटिंग कर सकते हैं कि बच्चा दिन में निर्धारित इतने वक्त से ज्यादा डिवाइस का इस्तेमाल न कर सके.

इस ऐप के जरिये आप अपने बच्चे की डिवाइस को लॉक भी कर सकते हैं ताकि उसे पता चल जाए कि अब पढ़ाई का वक्त आ गया है या फिर सोने का, और आप तसल्ली कर सकें कि अब बच्चा फोन का इस्तेमाल नहीं कर सकेगा.

हालांकि अभी यह Google Family Link ऐप केवल अमेरिकी यूजर्स के लिए ही उपलब्ध कराया गया है और वो भी केवल एंड्रॉयड 7.0 नूगा या इससे ऊपर के ऑपरेटिंग सिस्टम यूजर्स के लिए ही है. इसके अलावा इस ऐप के लिए बच्चे की उम्र 13 साल से कम होनी चाहिए.

First published: 16 March 2017, 15:10 IST
 
अगली कहानी