Home » साइंस-टेक » Google Offerrs A Giant Shock, Free WI-FI Service Will Stop at Railway Stations in India
 

Google Wifi Service : गूगल ने दिया बड़ा झटका, भारत में रेलवे स्टेशनों पर फ्री Wi-Fi सेवा करेगी बंद

कैच ब्यूरो | Updated on: 19 February 2020, 10:06 IST

Google ने घोषणा की है कि वह पूरी दुनिया में 'स्टेशन' परियोजना (Wi-Fi) से हाथ पीछे खींच रहे हैं. इस परियोजना के तहत गूगल ने भारत में लगभग 415 रेलवे स्टेशनों को इंटरनेट प्रदान किया था. गूगल के इस कदम से भारत में इंटरनेट यूजर्स को बड़ा झटका लग सकता है. गूगल भारतीय रेलवे के कुछ स्टेशनों को कनेक्टिविटी प्रदान कर रही थी. रेल मंत्रालय के अधीन एक सार्वजनिक उपक्रम (PSU) रेलटेल ने 415 A1, A, C श्रेणी स्टेशनों में मुफ्त वाईफाई प्रदान करने के लिए Google के साथ पांच वर्षों के लिए साझेदारी की थी.

रेलटेल ने आश्वासन दिया कि Google का अनुबंध समाप्त होने के बावजूद उनकी कंपनी इन 415 रेलवे स्टेशनों पर वाईफाई प्रदान करना जारी रखेगी. Google ने भारत में इंटरनेट के विस्तार के लिए समझौता किया था. परियोजना ब्राजील, दक्षिण अफ्रीका, नाइजीरिया, थाईलैंड, फिलिपिन, मैक्सिको, इंडोनेशिया और वियतनाम में भी उपलब्ध थी. कंपनी इन सभी देशों से सपोर्ट वापस ले रही है.


न्यूज़ वेबसाइट द वर्ज का कहना है कि Google ने दावा किया कि इनमें से बहुत से देशों में 4G कनेक्टिविटी की बढ़ती उपलब्धता है और डेटा की कीमतें भी कम हो गई हैं. इसलिए ऐसी परियोजनाओं की आवश्यकता में कमी आई है. सुदूर क्षेत्रों में इंटरनेट की पहुंच का विस्तार करने के लिए, Google की मूल कंपनी अल्फाबेट भी लून नामक एक अनूठी परियोजना पर काम कर रही है.

इंतज़ार ख़त्म: Oppo भारत में जल्द लॉन्च करेगा Oppo Reno 3 Pro, जानिए फीचर्स और इसकी कीमत ?

 

First published: 18 February 2020, 13:49 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी