Home » साइंस-टेक » Google Goggles features adds in Camera App, Know the story behind every pic
 

गूगल कैमरा ऐप से क्लिक कर जानें तस्वीर से जुड़ी हर बात

कैच ब्यूरो | Updated on: 30 March 2016, 16:53 IST

अब आपके स्मार्टफोन का कैमरा गूगल गॉगल की तरह काम करेगा. यानी जैसे ही आप स्मार्टफोन से कोई तस्वीर खीचेंगे तो यह आपको उस तस्वीर से जुड़ी हर जानकारी मुहैया करा देगा. 

गूगल द्वारा जारी सूचना के मुताबिक गूगल ने कैमरा ऐप में ही एक नई सुविधा जोड़ दी है. गूगल गॉगल फीचर का पहले ही कंपनी इस्तेमाल कर रही थी. लेकिन अब इसे मोबाइल कैमरा ऐप से जोड़ दिया गया है. 

पढ़ेंः ओरैकल ने गूगल पर ठोका 61 हजार करोड़ रुपये का दावा

दरअसल गूगल गॉगल एक ऑगमेंटेड रिएलिटी (आभासी वास्तविकता) का ऐप है. इससे यूजर्स द्वारा खींची जाने वाली तस्वीर के बारे में जानकारी जुटाने और उसे खोजने की सुविधा मिलती है. 

Google-Goggles.png

फिलहाल यह सेवा अंग्रेजी, फ्रेंच, इटैलियन, जर्मन, स्पैनिश, पुर्तगाली, रूसी और तुर्की भाषाओं में उपलब्ध है. यानी गूगल गॉगल इन भाषाओं को पढ़ सकता है. इसके साथ ही गूगल गॉगल इन्हें अन्य भाषाओं में ट्रांसलेट (अनुवाद) भी कर सकता है. गूगल गॉगल के जरिये बारकोड स्कैनिंग भी की जा सकती है.

पढ़ेंः जानिए एसी और कार साथ-साथ चलाने का सबसे किफायती तरीका

गौरतलब है कि सर्च इंजन दिग्गज कंपनी गूगल द्वारा अपने महात्वाकांक्षी गॉगल प्रोजेक्ट की शुरुआत 2009 में की गई थी. लेकिन इसके आपेक्षित इस्तेमाल न होने के चलते इसके अपडेट बंद कर दिए गए थे.

अब गूगल फिर से इसे यूजर्स के लिए जारी कर रही है. हालांकि इसे सीधे तौर पर गूगल गॉगल के अगल ऐप के जरिये न देकर कैमरा ऐप में ही जोड़ दिया गया है, जिससे सभी एंड्रॉयड यूजर्स इस सुविधा का लाभ उठा सकें. 

पढ़ेंः स्मार्टफोन पर व्हॉट्सऐप-फेसबुक का इस्तेमाल भी बढ़ा रहा ग्लोबल वार्मिंग

बताया जा रहा है कि गूगल गॉगल से थोड़ा अलग एक नए फीचर को इस कैमरा ऐप में जोड़ा गया है ताकि खींची गई तस्वीर के चारों ओर एक एक घेरा बनाने के बाद यूजर्स उससे संबंधित जानकारी जुटा सके.

विशेषज्ञों का मानना है कि गूगल कैमरा की यह सुविधा यूजर्स को काफी सहूलियत देगी. पर्यटकों, पुरातत्ववेद्ताओं, छात्रों, नए स्थान पर जाने वालों, यात्रियों आदि के लिए यह सुविधा काफी लाभदायक साबित होगी.

First published: 30 March 2016, 16:53 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी