Home » साइंस-टेक » Google is closing Picasa, focusing on Photos
 

पिकासा को बंद करने की तैयारी में गूगल, फोटोज पर ध्यान

कैच ब्यूरो | Updated on: 13 February 2016, 18:01 IST

गूगल ने शुक्रवार को घोषणा की है कि वो पिकासा को बंद कर अपना ध्यान बीते साल लॉन्च की गई गूगल फोटोज पर फोकस करेगा.

ब्लॉग में गूगल फोटोज के प्रमुख अनिल सबरवाल ने कहा, "हमें विश्वास है कि दो अलग उत्पादों की जगह एक सेवा पर फोकस करके हम ज्यादा बेहतर सेवा दे सकते हैं. यह वह सेवा है जो मोबाइल और डेस्कटॉप जैसे दोनों प्लेटफॉर्म पर ज्यादा आजादी देती है."

सबरवाल के मुताबिक, लोगों के पिकासा ऑनलाइन अलबम की तस्वीरें और वीडियो अपने आप ही गूगल फोटो अकाउंट में उपलब्ध हो जाएंगे. जो लोग नई सेवा का लाभ नहीं लेना चाहते वो अभी भी पिकासा अलबम की अपनी तस्वीरों-वीडियो को व्यू, डाउनलोड या डिलीट कर सकते हैं. लेकिन यह सॉफ्टवेयर अब अपडेट नहीं होगा और इसमें तस्वीरों को नहीं जोड़ा जा सकेगा.

Google photos

उन्होंने यह भी कहा, "यदि इस बदलाव से किसी को परेशानी होती है तो हम माफी चाहते हैं. लेकिन हम आपको यह तसल्ली देना चाहते हैं कि हम यह कार्य आपको केवल सबसे बेहतर तस्वीरों का अनुभव देने के लिए कर रहे हैं. गूगल फोटोज एक नया और ज्यादा बेहतर उत्पाद है."

गूगल फोटोज पर फोकस करते हुए गूगल ने बीते दिनों अपने ऐप और सर्विसेज को भी अपडेट किया था. 

गूगल फोटोज के शेयर्ड अलबम के जरिये यूजर्स फोटो-वीडियो को अपने मित्रों-परिजनोों के साथ साझा कर सकेंगे. जिससे उन्हें इन्हें सोशल नेटवर्क पर डालने या ईमेल करने की जरूरत नहीं होगी. 

यानी गूगल फोटोज पर मौजूद अलबम में इससे जुड़े सभी लोग अपनी फोटो-वीडियो साझा कर एक-दूसरे को दिखाने का अवसर पा सकेंगे. अलबम में नई फोटो-वीडियो जुड़ने पर यूजर्स को इसका नोटिफिकेशन भी मिलेगा.

First published: 13 February 2016, 18:01 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी