Home » साइंस-टेक » Google is funds robot journalism project in which computers will write 30,000 stories a month for local media.
 

Google के लिए महीने में 30 हज़ार न्यूज़ स्टोरी लिखेंगे रोबोट

कैच ब्यूरो | Updated on: 7 July 2017, 17:00 IST

Google (गूगल) एक ऐसे प्रोजेक्ट में निवेश कर रहा है जिसके तहत रोबोट उसके लिए ख़बरें लिखेंगे. बीबीसी की एक रिपोर्ट के मुताबिक इस प्रोजेक्ट के तहत कंप्यूटर्स लोकल मीडिया के लिए महीने में 30 हजार न्यूज लिखेंगे.

अमेरिकी टेक्नोलॉजी कंपनी गूगल ने ब्रिटेन की नेशनल न्यूज एजेंसी प्रेस ऐसोसिएशन में 6.42 करोड़ रुपये का निवेश किया है. यह निवेश रोबोट रिपोर्ट्स के लिए किया गया है. इसके साथ ही ये डेटा और रोबोट (RADAR) स्कीम के लिए है.

प्रेस एसोसिएशन और डेटा बेस्ड न्यूज स्टार्टअप अर्ब्स मीडिया मिल कर आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस आधारित न्यूज़ सर्विस पर काम करेगें, जो महीने भर में पब्लिकेशन्स के लिए हजारों खबरें तैयार करेंगी.

प्रेस एसोसिएशन के एडिटर इन चीफ पीटर क्लिन्टॉफ ने दावा किया है कि "यह प्रोग्राम छोटे ब्लॉगर्स से लेकर बड़े न्यूज संस्थानों के लिए फायदेमंद होगा." उन्होंने यह भी कहा है कि "यह नया प्रोजेक्ट प्रेस एसोसिएशन के लिए काफी उत्साह भरा है. अर्ब्स मीडिया के साथ प्रेस एसोसिएशन की पार्टनर्शिप ब्रिटेन और आयरलैंड की मीडिया आउटलेट्स के लिए गेम चेंजर है."

First published: 7 July 2017, 17:00 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी