Home » साइंस-टेक » Google kills it's instant messaging platform Google Talk & replaces it with Hangouts
 

आखिरकार Google ने बंद कर दिया अपना यह प्रमुख प्लेटफॉर्म

कैच ब्यूरो | Updated on: 27 June 2017, 16:34 IST

दुनिया के प्रमुख सर्च प्लेटफॉर्म और आईटी फर्म Google ने आखिरकार अपने एक प्रमुख चैट (मैसेजिंग) प्लेटफॉर्म को बंद कर दिया है. Google ने यह फैसला अपनी इंस्टैंट मैसेजिंग सर्विस Google Talk (GChat के रूप में मशहूर) को बंद करने के लिए लिया है और कंपनी इसे Hangouts से रिप्लेस कर रही है.

काफी लंबे वक्त से Google अपने Google Talk यूजर्स को Hangouts से बदलने के लिए कह रहा था. इसके साथ ही अब आधिकारिक रूप से Google Talk अब खत्म हो गया है.

बता दें कि वर्ष 2005 में Gmail यूजर्स को इंस्टैंट मैसेजिंग से जोड़ने के लिए Google ने Google Talk को पेश किया था और इसके आठ साल बाद Google ने Hangouts को लॉन्च किया था. इसके बाद 2013 से Google, GTalk की जगह Hangouts को ज्यादा प्रमुखता से सामने ला रहा था.

 

हालांकि Google ने GTalk इस्तेमाल किए जाने का विकल्प जारी रखा था. लेकिन अब GTalk ऐप काम नहीं करेगा और न ही यूजर्स इसे प्ले स्टोर से डाउनलोड-इंस्टॉल कर सकेंगे. आप चाहें या न चाहें, GTalk पर जाने पर यूजर्स को Google सीधे Hangouts की ओर डायवर्ट कर देगा.

इससे पहले मार्च में जारी एक ब्लॉग पोस्ट में Google ने कहा था, "Hangouts, Google Talk से ज्यादा बेहतरीन सुधार पेश करता है, जैसे ग्रुप वीडियो कॉलिंग या Google के अन्य प्रोडक्ट्स के साथ जुड़ाव. Hangouts Meet & Chat को पेश किए जाने के साथ ही मीटिंग्स और टीम को एकजुट करने में ज्यादा सहूलियत हो जाएगा और अब वक्त आ गया है GTalk से अलविदा कहने का."

यूं तो शुरुआत में GTalk और Hangouts दोनों एक जैसा ही अनुभव देते थे. लेकिन पिछले कुछ महीनों में Google ने Hangouts को काफी बदल दिया है.

First published: 27 June 2017, 16:34 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी