Home » साइंस-टेक » Google launched Gboard keypad app for Indian iPhone users
 

आईफोन यूजर्स के लिए गूगल लाया नया कीबोर्ड

कैच ब्यूरो | Updated on: 10 February 2017, 1:48 IST

गूगल ने भारतीय आईफोन यूजर्स के लिए एक नए थर्डपार्टी कीपैड 'जीबोर्ड' को लॉन्च कर दिया है. आईओएस ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए बनाया गया यह कीबोर्ड ऐप एप्पल स्टोर पर उपलब्ध है. इसके जरिये यूजर्स जानकारियां खोजने और भेजने के साथ जीआईएफ इमेज, इमोजी आदि का इस्तेमाल कर सकते हैं.

गूगल द्वारा जारी जानकारी के मुताबिक जीबोर्ड के जरिये यूजर्स बिना किसी ऐप में स्विच किए सीधे किसी कंवर्सेशन में सर्च रिजल्ट्स को पेस्ट कर सकते हैं.

आईफोन से कुछ भी सर्च करना और भेजना अब पहले जितना मुश्किल नहीं रहेगा

पढ़ेंः माइक्रोसॉफ्ट का दावा गूगल क्रोम खाता है ज्यादा बैट्री

अगर आईओएस यूजर्स इस कीबोर्ड का मजा उठाना चाहते हैं तो उन्हें एप्पल स्टोर से जीबोर्ड नाम के इस थर्ड पार्टी कीपैड को डाउनलोड करना होगा. इसके बाद सेटिंग्स-जनरल में जाने के बाद कीबोर्ड में टैप करना होगा. इसके बाद यह ऐप स्वतः ही यूजर से पूछेगा कि कैसे पहली बार इसे खोलने से पहले इसका सेटअप किया जाए.

गूगल के प्रिंसिपल इंजीनियर राजन पटेल ने एक बयान जारी कर बताया, "जीबोर्ड के जरिये आईफोन से कुछ भी सर्च करना और भेजना अब पहले जितना मुश्किल नहीं रहेगा. यूजर्स अब कुछ भी खोजकर रेस्टोरेंट, फ्लाइट टाइम्स, न्यूज आर्टिकल्स जैसी जानकारियों को सीधेे कीबोर्ड से भेज सकते हैं. गूगल पर सर्च किया जाने लायक कुछ भी यूजर्स द्वारा जीबोर्ड के जरिये खोजा जा सकता है."

जानें व्हॉट्सएप से जुड़े 10 जरूरी जुगाड़

जीबोर्ड में 'ग्लाइड टाइपिंग' फीचर भी दिया गया है जिससे यूजर्स किसी शब्द को टाइप करने के लिए हर अक्षर की 'की' को टैप करने की बजाए सीधे उनपर स्लाइड कर सकेंगे. 

First published: 23 June 2016, 1:22 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी