Home » साइंस-टेक » Google launched latest version of world's most used operating system Android O or 8.0 beta
 

Google ने लॉन्च किया लेटेस्ट ऑपरेटिंग सिस्टम 'Android O' का बीटा वर्जन

कैच ब्यूरो | Updated on: 21 May 2017, 19:41 IST

दुनिया में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किए जाने वाले स्मार्टफोन ऑपरेटिंग सिस्टम Android को पेश करने वाले Google ने इसके लेटेस्ट वर्जन 'Android O' के बीटा वर्जन को लॉन्च कर दिया है. दुनिया भर की दो अरब से ज्यादा डिवाइसों में इस्तेमाल किए जाने वाला इस ऑपरेटिंग सिस्टम के Android O फाइनल को इस साल के अंत तक जारी कर दिया जाएगा.

तमाम नए फीचर्स के साथ आने वाले इस लेटेस्ट OS में तमाम पुराने बग्स को हटा दिया जाएगा. 'Android O' के सबसे प्रमुख फीचर को PIP (पिक्चर इन पिक्चर) का नाम दिया गया है, यानी यूजर्स एक साथ बिना किसी परेशानी के दो काम कर सकेंगे.

उदाहरण के रूप में कहें तो व्हॉट्सऐप का संदेश देखने के साथ ही यूजर्स कोई दूसरा ऐप मसलन गेमिंग भी इस्तेमाल कर सकेगा.

 

इसके अलावा इस 'Android O' में स्मार्ट टेक्स्ट सेलेक्शन का विकल्प दिया गया है जिससे Text को कॉपी-पेस्ट करने में काफी आसानी रहेगी.

Google की मानें तो 'Android O' को इस लिहाज से डिजाइन किया गया है ताकि यह बैटरी की कम से कम खपत करें और सिस्टम के ऐप्स तेजी से काम करें.

इस OS के नोटिफिकेशन को भी नए तरह से बनाया गया है, जिससे यूजर्स को किस ऐप में कौन सी एक्टिविटी हो रही है, इसकी जानकारी भी दी जा सके और वो जान सके, कि कहीं कोई ऐप उसकी अनुमति के बिना तो कोई काम नहीं कर रहा है.

अगर बात करें 'Android O' Beta वर्जन की तो यहां ध्यान देने वाली बात यह है कि बीटा वर्जन किसी भी वेबसाइट, ऐप या ऑपरेटिंग सिस्टम का टेस्टिंग (परीक्षण) वर्जन होता है जिसे फाइनल लॉन्चिंग से पहले केवल टेस्टिंग के लिए इस्तेमाल किया जाता है.

कंपनी तमाम टेस्टर्स को इस बीटा वर्जन के इस्तेमाल का मौका देती है और उनके प्रतिक्रिया लेकर कमियों को दूर करती है, कोई बग हो तो उसे दूर किया जाता है या फिर कोई सुधार की गुंजाइश हो तो उसे पूरा किया जाता है. यह प्रक्रिया पूरी होने के बाद ही कंपनी इसका फाइनल वर्जन रिलीज करती है.

First published: 21 May 2017, 19:41 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी