Home » साइंस-टेक » Google launched Youtube Go, a light version in India which will stream non-stop video even on slow internet
 

धीमे इंटरनेट में भी Youtube Go पर देखें नॉन-स्टॉप वीडियो

कैच ब्यूरो | Updated on: 8 April 2017, 19:25 IST

भारत जैसे देश जहां इंटरनेट कनेक्टिविटी अभी भी एक बड़ी समस्या बनी हुई है, को देखते हुए दिग्गज आईटी कंपनी Google ने विशेष मोबाइल ऐप YouTube Go को लॉन्च कर दिया है. YouTube Go के जरिये यूजर्स अब बिना रुके, नॉन-स्टॉप वीडियो स्ट्रीमिंग का लुत्फ उठा सकेंगे.

यह नया ऐप यूजर्स के लिए काफी बेहतरीन साबित होगा क्योंकि इस पर बहुत ही आसानी से बिना किसी रुकावट के वीडियो देखने समेत उन्हें डाउनलोड और शेयर करने का भी विकल्प है.

हालांकि Google ने अभी इस YouTube Go को एंड्रायड प्ले स्टोर में बीटा वर्जन में उपलब्ध कराया है और इसे गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है. यह ऐप उन जगहों के लिए बहुत बेहतर साबित हो सकता है जहां फास्ट इंटरनेट कनेक्टिविटी नहीं हैं या 2G-3G कनेक्शन का इस्तेमाल कर रहे हैं.

 

गौरतलब है कि YouTube Go पहले से मौजूद YouTube का लाइट वर्जन है जिसमें डाटा के इस्तेमाल में ज्यादा कंट्रोल समेत स्लो इंटरनेट कनेक्शन की स्थिति में भी बेहतर तरीके से वीडियो देखे जा सकते हैं. Google ने इस ऐप के बारे में घोषणा पिछले साल सितंबर में की थी. अब इसे यूजर्स के लिए उपलब्ध कराया गया है.

YouTube Go एप में चार बातों पर खासतौर से ध्यान दिया गया है. पहला इस एप में ऑफलाइन ऑप्टिमाइजेशन किया गया है. दूसरा इसके सर्च को इंप्रूव किया गया है. तीसरा इसमें वीडियो शेयरिंग पर खासतौर से ध्यान दिया गया है और चौथा इसमें इंटरनेट यूसेज को कम किया गया है.

इस ऐप में एक स्मार्ट प्रीव्यू फीचर दिया गया है जिससे यूजर्स यह देख सकते हैं कि जो वीडियो वो देखने या सेव करने जा रहे है उसमें क्या है. यह ऐप पांच भारतीय भाषाओं को सपोर्ट करता है, लेकिन आने वाले दिनों में 10 भाषाएं मिलेंगी.

First published: 8 April 2017, 19:25 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी