Home » साइंस-टेक » Google launches it's latest & best Android OS "OREO", Samsung Galaxy S8, HTC U11 to get this OS expectedly by Dec 2017
 

Android Oreo: Google ने लॉन्च किया अब तक का सबसे बेहतरीन ऑपरेटिंग सिस्टम

कैच ब्यूरो | Updated on: 23 August 2017, 19:13 IST

दुनिया की दिग्गज आईटी कंपनी Google ने अब तक के अपने सबसे बेहतरीन एंड्रॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम "OREO" को अमेरिका के सैनफ्रांसिस्को में लॉन्च कर दिया. सूर्यग्रहण के दिन पेश किए गए OREO को कई खूबियों से लैस करने के साथ पिछले वर्जन से ज्यादा बेहतर बनाया गया है.

अपने इस लेटेस्ट Android OS में Google ने कई नए फीचर्स और टूल्स दिए हैं. गूगल एंड्रायड वेबसाइट ने मंगलवार को जारी एक ब्लॉग पोस्ट में कहा कि 'Android OREO' में एक नया (PIP) पिक्चर-इन-पिक्चर मोड, ऑपरेटिंग सिस्टम में नए नोटिफिकेशन डॉट्स और ब्लूटूथ ऑडियो प्लेबैक में काफी सुधार किए गए हैं.

उम्मीद जताई जा रही है कि हाल ही में लॉन्च किए गए प्रीमियम स्मार्टफोन जैसे Samsung Galaxy S8, S8 Plus और HTC U11 को इस साल के आखिर तक यह OS अपडेट मिल सकता है.

ताजा आंकड़ों के मुताबिक, फिलहाल करीब 85 फीसदी स्मार्टफोनों को पिछले साल रिलीज किए गए 'Android Nougat 7' तक का OS अपडेट नहीं मिल पाया है.

Google फिलहाल इस OS अपडेट को Pixel, Nexus 5X और Nexus 6P पर कैरियर टेस्टिंग कर रहा है. नया Android OREO 'नूगा' की तुलना में दोगुना अधिक तेज होगा तथा ऐप्स के बैकग्राउंड प्रोसेस को भी यह कम करने में सक्षम होगा.

'Android OREO' में यूजर्स दो ऐप्स को एक साथ देख सकते हैं और इसमें मल्टीटास्किंग को आसान बनाया गया है. मान लीजिए कि अगर आप यूट्यूब पर वीडियो देख रहे हैं तो इसके साथ-साथ ही आप ईमेल भी खोल सकते हैं. इसके लिए आपको होम बटन दबाना होगा, जो वीडियो फाइल का आकार घटाकर किनारे कर देगा, जबकि स्क्रीन के बाकी हिस्से में आप ईमेल खोल और भेज सकते हैं.

First published: 22 August 2017, 21:37 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी