Home » साइंस-टेक » Google launches new Triangle App to save mobile data
 

मोबाइल डाटा खपत बचाने के लिए Google का नया जुगाड़

कैच ब्यूरो | Updated on: 30 June 2017, 18:05 IST

एक ओर जहां देश के टेलीकॉम ऑपरेटर्स कम दामों में ज्यादा मोबाइल डाटा और कॉलिंग देने की रेस में लगे हुए हैं, यूजर्स ज्यादा से ज्यादा डाटा पाने वाले प्लान ढूंढ़ने में बिजी हैं. ऐसे वक्त में दिग्गज आईटी कंपनी Google ने टेलीकॉम ऑपरेटर्स और यूजर्स दोनों को सहूलियत देने वाला एक जुगाड़ू ऐप पेश किया है.

Google के इस जुगाड़ू डाटा सेवर एप्लीकेशन का नाम Triangle App है और यह मोबाइल डाटा की बेवजह खपत कम करता है. फिलहाल इस ऐप का फिलिपींस में परीक्षण किया जा रहा है और इसके ज्यादातर फीचर्स Globa और स्मार्ट प्रीपेड यूजर्स के लिए काम करते हैं.

इस नवीनतम ऐप को केवल उन क्षेत्रों के लिए बनाया गया है जहां अभी भी डाटा खपत की सीमा एक बड़ी बात है और डाटा की अधिक खपत जरूरत बन चुकी है.

 

Google का यह Triangle App यूजर्स का मौजूदा डाटा यूजेज देखता है और डाटा कैपिंग (लिमिट) देखता है, फिर बचा हुआ डाटा देखने के बाद डाटा सेवर पैक जैसे एक खास फीचर का इस्तेमाल करके बेवजह और गैरजरूरी डाटा खपत को बंद कर देता है.

डाटा खपत पर रोक लगाने के लिए यह अलग-अलग ऐप्स को जाकर ब्लॉक करने के साथ ही यह यूजर्स को यह भी तय करने की छूट देता है कि कौन सा ऐप कितने वक्त के लिए डाटा खर्च कर सकता है और उस निर्धारित वक्त के बाद उसे कनेक्टिविटी नहीं मिलेगी.

फिलहाल फिलिपींस में यूजर्स को यह वेल्कम गिफ्ट के रूप 100MB डाटा देने की भी पेशकश कर रहा है. यानी इसे डाउनलोड करो और 100MB डाटा मुफ्त पाओ.

जैसा कि ऊपर बताया जा चुका है कि फिलहाल यह ऐप परीक्षण के लिए फिलिपींस में ही पेश किया गया है, लेकिन उम्मीद जताई जा रही है कि जल्द ही इसे तमाम मुल्कों में भी पेश किया जाएगा और इससे ज्यादा नेटवर्कों को जोड़ा जाएगा.

First published: 30 June 2017, 18:05 IST
 
अगली कहानी