Home » साइंस-टेक » Google launches paper phone, use this way
 

स्मार्टफोन की लत से हैं परेशान, आ गया Google का पेपर फोन, ऐसे करें इस्तेमाल

कैच ब्यूरो | Updated on: 30 October 2019, 11:19 IST

स्मार्टफोन आज आपको अपनी गिरफ्त में ले चुका है. लोग अपना ज्यादातर वक्त स्मार्टफोन के साथ गुजारते हैं. इस आदत से बचने के लिए Google का नया फोन लॉन्च किया है. यह आपको Pixel'esque सेल्फी लेने की अनुमति नहीं देता है. यह आपको कॉल करने की अनुमति भी नहीं देता है. वास्तव में इसमें कुछ नहीं है.

Google का नया लॉन्च किया गया फोन एक प्रिंटेबल पेपर फोन है जो आपको अपने डिजिटल दुनिया से आराम लेने में मदद करता है. Google ने अपनी पहल "डिजिटल वेलबीइंग" के तहत 'पेपर फोन' नाम का एक एप्लिकेशन लॉन्च किया है, जिसका उद्देश्य उपयोगकर्ताओं को स्मार्टफोन की लत को कम करने में मदद करना है.

 

Google का पेपर फोन आपको उस दिन की महत्वपूर्ण जानकारियों की एक व्यक्तिगत पुस्तिका छापकर 'डिजिटल डिटॉक्स' लेने में मदद करता है. पेपर फोन ऐप आपको यह चुनने की अनुमति देता है कि पसंदीदा संपर्कों, मानचित्रों और बैठकों में क्या शामिल किया जाए और फिर उन्हें सीधे कागज़ की शीट पर प्रिंट किया जाए.

इसका मकसद यह भी है कि आपको जिन चीजों की जरूरत है उसका प्रिंट आउट लेकर अपनी पर्सनल बुकलेट में शामिल करें. पेपर फोन आपको कॉन्टैक्ट्स, मैप्स, मीटिंग्स, टास्क लिस्ट या वैदर जैसी जानकारी सेलेक्ट करने का मौका देता है.इन जानकारियों का आप प्रिंट ले सकते हैं. स्पेशल प्रोजेक्ट्स स्टूडियो ने इसे तैयार किया है.

जानकारों का कहना है कि एक दिन में एक पेपर प्रिंट करने पर एक साल में 10 ग्राम कार्बन डाइऑक्साइड उत्पन्न होती है. जबकि आपका फोन एक दिन में प्रति घंटे इस्तेमाल पर एक साल में 1.25 टन कार्बन डाइऑक्साइड प्रोडूस करता है.

दिवाली से पहले Hyundai ने पेश किया सेंट्रो का नया एडिशन, कीमत है जबरदस्त

First published: 30 October 2019, 11:07 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी