Home » साइंस-टेक » Google Launches Pixel And Pixel XL
 

आर्टीफीशियल इंटेलीजेंस और असिस्टेंट के साथ आया गूगल का पिक्सल मोबाइल फोन

कैच ब्यूरो | Updated on: 5 October 2016, 2:06 IST
QUICK PILL
  • गूगल ने सैनफ्रांसिस्को के एक कार्यक्रम में अपने फोन पिक्सल और पिक्सल एक्स एल को लॉन्च कर दिया है. इससे पहले गूगल ने बाजार में नेक्सस उतारा था, जिसे फिलहाल विराम देते हुए कंपनी ने पिक्सल और पिक्सल एक्स एल लॉन्च किया है. पिक्सल को एचटीसी ने बनाया है. 
  • गूगल का यह फोन लॉन्चिंग के तत्काल बाद ही अमेरिका, कनाडा, जर्मनी और इंगलैंड में बिक ना शुरू हो गया है. भारत में यह फोन 13 अक्टूबर से फ्लिपकार्ट और डिजिटल स्टोर्स पर मिलेगा. 

गूगल ने सैनफ्रांसिस्को के एक कार्यक्रम में अपने फोन पिक्सल और पिक्सल एक्स एल को लॉन्च कर दिया है. इससे पहले गूगल ने बाजार में नेक्सस उतारा था, जिसे फिलहाल विराम देते हुए कंपनी ने पिक्सल और पिक्सल एक्स एल लॉन्च किया है. पिक्सल को एचटीसी ने बनाया है. 

गूगल का यह फोन लॉन्चिंग के तत्काल बाद ही अमेरिका, कनाडा, जर्मनी और इंगलैंड में बिक ना शुरू हो गया है. भारत में यह फोन 13 अक्टूबर से फ्लिपकार्ट और डिजिटल स्टोर्स पर मिलेगा. पिक्सल फोन डिजिटल की दुनिया में अगली पीढ़ी की दस्तक है जो आपकी जिंदगी के हर पहलू को बदल कर रख देगा. गूगल ने इस फोन को वर्चुअल रियल्टी का दूत बताया है.

जानिए 7 कारण क्यों नहीं खरीदना चाहिए गूगल पिक्सल फोन

वर्चुअल रियल्टी का मतलब वैसी दुनिया से है जहां फोन आपके सहायक के तौर पर काम करेगा. आप बस कमांड देंगे और फोन उस कमांड को पूरा कर देगा. गाना सुनना, लाइब्रेरी से फोटो निकालना, मैसेज करना और बुकिंग आदि सभी रोजाना के काम पिक्सल करेगा. 

मदहोश कर देने वाले फीचर्स

गूगल के नए फोन का फ्रेम अल्युमिनियम और शीशे का बना है जो ब्लैक, चमकदार सिल्वर और रियल ब्लू कलर में उपलब्ध होगा. हालांकि भारतीय उपभोक्ताओं को फिलहाल रियल ब्लू कलर का फोन तत्काल नहीं मिल पाएगा.

पिक्सल के 32 जीबी मॉडल की कीमत 649 डॉलर होगी जबकि पिक्सल एक्स एल के 32 जीबी स्टोरेज वाले मॉडल कीमत 769 डॉलर और 128 जीबी स्टोरेज वाले मॉडल की कीमत 869 डॉलर होगी. भारतीय बाजार में पिक्सल सीरिज के फोन की कीमत 57,000 रुपये से शुरू होगी.

केवल 146 सेकेंड में जानिए गूगल पिक्सल से जुड़ी जरूरी बातें

पिक्सल और पिक्सल एक्स एल में एंड्रॉएड का नूगा ऑपरेटिंग सिस्टम होगा. पिक्सल दुनिया का पहला ऐसा फोन है जिसमें कंपनी ने गूगल असिस्टेंट बाई डिफॉल्ट होगा. गूगल ने मोबाइल फोन की बदलती दुनिया में पिक्सल पेश कर दुनिया ही बदल दी है.

पिक्सल सीरिज का हर फोन स्टार्ट होते के साथ ही खुद को अपडेट कर लेगा. अब आपको फोन और उसके फीचर्स को अपडेट करने की जरूरत नहीं होगी. 

स्टोरेज की किचकिच नहीं

पिक्सल सीरिज रखने का आपको सबसे बड़ा फायदा यह होगा कि  कभी आपका स्टोरेज खत्म नहीं होगा. मैमरी अब पुराने दिनों की बात हो गई है. फोन से खींची गई हर फोटो, बनाया गया वीडियो गूगल क्लाउड पर सेवा होता रहेगा.

नए स्मार्टफोन को ऑपरेट करने के दौरान कई तरह की परेशानियां आती हैं और उस वक्त वहां आपकी मदद करने वाला कोई नहीं होता. गूगल ने पिक्सल के साथ यह परेशानी दूर कर दी है. 

जानिए गूगल के नए लॉन्च होम, क्रोमकास्ट अल्ट्रा, वाईफाई, डेड्रीम वीआर के बारे में

अब गूगल सपोेर्ट में आपको 24 घंटों सेवा मिलेगी. यानी किसी तरह की समस्या हो तो आप कभी भी किसी वक्त गूगल से पूछ सकते हैं और आपको तत्काल उसका जवाब मिलेगा.

सिर्फ कैमरा नहीं स्मार्ट कैमरा

गूगल का नया फोन कैमरे के लिहाज से कमाल का है. कह सकते हैं कि यह अपने आप में अजूबा है. फोन का कैमरा 12.3 मेगापिक्सल का है. गूगल इंटेलिजेंस का इस्तेमाल करते हुए आपका फोटा खिंचेगा. यानी कि फोटो क्वालिटी के खराब होने का कोई सवाल पैदा नहीं होता.

फटाफट बैटरी चार्ज

फोन का स्क्रीन साइज 5.5 इंच और 5 इंच का है. ऐसे में यूजर्स के लिए सबसे बड़ी चिंता फोन की बैटरी कैपेसिटी होती है. अमूमन स्मार्टफोन रखने वाले लोगों के साथ एक बैक अप होता है लेकिन गूगल ने इस समस्या से भी मुक्त कर दिया है. 

पिक्सल सीरिज का फोन झट से चार्ज होकर 7 घंटे तक चलेगा. फोन को 15 मिनट में क्विक चार्ज कर सकते हैं. भारत के लोगों को हालांकि इस फोन के लिए करीब हफ्ते भर का इंतजार करना पड़ सकता है. 

First published: 5 October 2016, 2:06 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी