Home » साइंस-टेक » Google & Levi's smart jacket is coming in fall this year, It's whopping cost can be a big factor
 

इस साल आएगा Google और Levi's का स्मार्ट जैकेट, कीमत जानकर चौंक जाएंगे आप

कैच ब्यूरो | Updated on: 14 March 2017, 15:14 IST

करीब दो साल पहले Google और Levi's ने एक साथ मिलकर टच-सेंसिटिव कपड़े बनाने की अपनी योजनाओं की घोषणा की थी. पिछले साल इस तकनीकी पर आधारित जैकेट को प्रदर्शित भी किया गया लेकिन अब तक इसकी लॉन्चिंग तिथि और दाम छिपा कर रखे गए थे. हालांकि अब ऑस्टिन में SXSW फेस्टिवल के दौरान इस स्मार्ट जैकेट के दाम के साथ इसकी संभावित लॉन्च तिथि भी सामने आ गई है.

Levi's के ग्लोबल प्रोडक्ट इनोवेशन हेड पॉल डिलिंगर और एंडवांस्ड टेक्नोलॉजी एंड प्रोजेक्ट्स ग्रुप (ATAP) प्रोजेक्ट जैकॉर्ड लीड इवान पॉपीरेव ने फ्यूचर ऑफ कनेक्टिविटी पर चर्चा आयोजित की, जिसमें बताया गया कि इस स्मार्ट जैकेट की कीमत करीब 350 अमेरिकी डॉलर (करीब 23,000 रुपये) होगी. यह Google के ATAP डिविजन के प्रोजेक्ट जैकॉर्ड टेक्नोलॉजी के अंतर्गत पहला कमर्शियल प्रोडक्ट होगा.

लॉन्च की बात करें तो Levi's कम्यूटर ट्रकर जैकेट नाम के इस प्रोडक्ट को Google I/O डेवलपर कांफ्रेंस 2016 में स्प्रिंग 2017 में लॉन्च करने की घोषणा की गई थी, लेकिन अब इसे फॉल 2017 के लिए आगे बढ़ा दिया गया है.

 

जरूरी रूप से इस तकनीक में कंडक्टिव फैब्रिक का इस्तेमाल किया जाता है. इससे कपड़ा एक कनेक्टेड डिवाइस में तब्दील हो जाता है जो आपके फोन को इंस्ट्रक्शंस भेजता है, जैसे जैकेट के कलाई के ऊपर के हिस्से को छूने, दो बार दबाने या ऐसे ही अन्य टैप से मौजूदा गाने को पॉज करना, बंद करना या अगले गाने पर ले जाना संभव होता है. वास्तव में यह एक स्मार्टवॉच की तरह काम करती है.

इस तकनीक से जुड़ी शुरुआती जानकारी के मुताबिक इस कम्यूटर ट्रकर जैकेट के हटाए जा सकने वाले इलेक्ट्रॉनिक स्मार्ट टैग (वह टैग जो मोबाइल और कपड़ों के बीच वायरलेस कम्यूनिकेशंस करता है), के अलावा बाकी पूरा हिस्सा वाटरप्रूफ है.

इसमें एक यूएसबी कनेक्टर भी लगा है जिससे इसे चार्ज किया जाता है. इस कलाई के हिस्से में लगे टैग पर एक स्नैप बटन होता है जिसमें एक हैप्टिक मोटर होती है जो वाइब्रेशन फीडबैक देने के साथ एलईडी लाइट को भी सक्रिय करती है.

First published: 14 March 2017, 15:14 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी