Home » साइंस-टेक » Google Maps launches three new public transport features in India
 

Google Maps इन शहरों ने लॉन्च किये तीन जबरदस्त फीचर्स, अब यात्रा हुई आसान

कैच ब्यूरो | Updated on: 4 June 2019, 17:07 IST

 

Google मैप्स ने मंगलवार पहली बार भारत में अपने तीन फीचर्स लॉन्च किये हैं. Google मैप्स उपयोगकर्ता भारत के सबसे बड़े शहरों में से 10 में लाइव ट्रैफिक से बस यात्रा का समय देख सकेंगे, जबकि भारतीय रेलवे ट्रेनों के लिए लाइव ट्रेन स्टेटस प्राप्त कर सकते हैं. गूगल मैप्स ने भारत में इन नए फीचर्स की घोषणा करते हुए कहा “गूगल मैप्स का उपयोग एक अरब से अधिक यात्रियों द्वारा अपनी दुनिया को नेविगेट करने और पता लगाने के लिए किया जा रहा है, चाहे वे कहीं भी हों. हम Google में मैप्स सुविधाओं के निर्माण पर केंद्रित हैं जो यात्रियों के लिए अधिक प्रासंगिक, सटीक और विश्वसनीय अनुभव प्रदान करने में मदद करेंगे."

Google मैप्स के उपयोगकर्ता अब लाइव ट्रैफ़िक के आधार पर बस यात्रा समय देख सकते हैं. यह Google के लाइव ट्रैफ़िक डेटा और सार्वजनिक बस शेड्यूल का उपयोग करके देरी और सटीक यात्रा का समय बताएगा. यह अपनी तरह का पहला उत्पाद है, जो भारत में पहली बार लॉन्च हो रहा है, जिससे यात्रियों को यह पता चल सकेगा कि लाइव ट्रैफिक की स्थिति उन्हें कितना समय लगेगा. यह सुविधा अब दिल्ली, बैंगलोर, मुंबई, हैदराबाद, पुणे, लखनऊ, चेन्नई, मैसूर, कोयंबटूर और सूरत में है.

 

इस सुविधा को देखने के लिए बस अपनी यात्रा की शुरुआत की जगह (starting location) और गंतव्य दर्ज करें, फिर ट्रांजिट टैब पर टैप करे. इव ट्रैफ़िक से बस यात्रा के समय के परिणामों में हरे रंग में समय शामिल होगा (समय पर चलने पर) या लाल (जब विलंब हुआ).

Google मैप्स अब उपयोगकर्ताओं को यह जानने में मदद कर सकता है कि उनकी ट्रेन वास्तविक समय लाइव रनिंग स्थिति का संकेत देकर कब आने वाली है. अपने शुरुआती स्थान और गंतव्य के लिए खोजें, या अपने शुरुआती स्टेशन और गंतव्य के लिए उन ट्रेनों की सूची देखें जिन्हें आप मार्गों के बीच ले जा सकते हैं. एंड्रॉइड के लिए Google मैप्स पर सार्वजनिक परिवहन टैब अब उपयोगकर्ताओं को बताएगा कि यात्रा करते समय ऑटो-रिक्शा को जोड़ती है और सार्वजनिक परिवहन एक अच्छा विकल्प है.

सावधान ! गोल्डन कलर का ये WhatsApp कहीं आपने तो डाउनलोड नहीं किया ?

First published: 4 June 2019, 17:07 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी