Home » साइंस-टेक » Google Maps will now display speed limits for its Android and iOS apps
 

अब आपकी गाड़ी की स्पीड भी बताएगा Google मैप, जानिए कैसे करेगा काम

कैच ब्यूरो | Updated on: 22 January 2019, 9:11 IST

आज टेक्नोलॉजी ने इंसान की जिंदगी को बहुत आसान बना दिया है. जिसमें गूगल मैप्स भी शामिल है. आज हर कोई गूगल मैप का इस्तेमाल कर अपने गंतव्य तक बिना किसी के पूछे आसानी से पहुंच जाता है. गूगल मैप्स ऐप एंड्रॉयड और आईफोन दोनों प्लेटफॉर्म्स के लिए है.

लेकिन अब गूगल को आप अपने गंतव्य तक पहुंचने के लिए ही इस्तेमाल नहीं करोगे बल्कि इससे जरिए अपनी गाड़ी की स्पीड का भी पता लगा सकोगे. इसके लिए गूगल जल्द ही एक अपडेट करने जा रहा है. जिसके बाद गूगल मैप्स में ही आपको अपनी गाड़ी की स्पीड पता चल जाएगी. साथ ही गूगल मैप्स आपको स्पीड लिमिट से ज्यादा होने पर आपको अलर्ट भी करेगा.

गूगल ने अपने इस मैप्स फीचर को स्पीड लिमिट फीचर नाम दिया है. गूगल मैप्स का स्पीड लिमिट फीचर वाहन चालकों के लिए एक वरदान साबित होगा. साथ ही यह फीचर यह भी बताएगा कि इस कौन-सी सड़क पर स्पीड लिमिट कितनी है. यानि आपको उस सड़क पर गाड़ियों की स्पीड के बारे में भी बताया जाएगा जिस पर आप ड्राइव करना चाहते हैं.

गूगल मैप्स में स्पीड लिमिट का फीचर ऐप के बायीं ओर कोने में दिखेगा, हालांकि अभी तक ये पता नहीं चला है कि भारत में ये फीचर आयेगा या नहींबता दें कि गूगल फिलहार अपने इस नए मैप्स के इस फीचर की टेस्टिंग कर रहा है. एक अंग्रेजी वेबसाइट के मुताबिक अमेरिका, ब्रिटेन और डेनमार्क जैसे देशों में गूगल इस फीचर की टेस्टिंग कर रहा है.

वहीं कहा जा रहा है कि भारत, कनाडा और ब्राजील जैसे देशों के लिए गूगल मैप्स में स्पीड कैमरा फीचर आएगा. बता दें कि गूगल मैप्स के स्पीड लिमिट फीचर में ऑडियो अलर्ट भी मिलेगा. यानि यदि आप किसी हाईवे पर हैं और आपकी कार की स्पीड लिमिट से अधिक है तो गूगल मैप्स आपको बोलकर अलर्ट करेगा.

ये भी पढ़ें- WhatsApp ने किया ये बड़ा बदलवा, अब दुनियाभर के यूजर्स सिर्फ पांच लोगों को ही भेज पाएंगे एक मैसेज

First published: 22 January 2019, 9:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी