Home » साइंस-टेक » Google may name it's upcoming operating system as Android Pakoda
 

Google के नए मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम का नाम हो सकता है 'एंड्रॉयड पकौड़ा'

अमित कुमार बाजपेयी | Updated on: 8 March 2018, 17:44 IST
प्रतीकात्मक तस्वीर

बीते साल लॉन्च किए गए Android Oreo 8.0 के बाद अब Google अगली पीढ़ी के ऑपरेटिंग सिस्टम को लाने की तैयारी में है. दुनिया के प्रमुख मोबाइल बाजार के रूप में अपनी पहचान दर्ज कराने वाला हिंदुस्तान ऐसे में इस नए ऑपरेटिंग सिस्टम पर अपनी छाप छोड़ सकता है. हो सकता है कि देश में पिछले कुछ वक्त से चर्चा का विषय बना 'पकौड़ा' आने वाले वक्त में एंड्रॉयड पकौड़ा बन जाए.

दरअसल पिछले कुछ सालों से हर वर्ष Google अपने नए मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम एंड्रॉयड के नए वर्जन पेश कर रहा है. पिछले साल यानी 2017 में कंपनी द्वारा लॉन्च किए गए ऑपरेटिंग सिस्टम का नाम 'एंड्रॉयड 8.0 ओरियो' रखा गया था. अपने एंड्रॉयड सिस्टम का नाम रखने से पहले Google काफी शोध और अध्ययन करता है और इसके बाद नाम तय करता है.

इस साल यानी 2018 में Google अपने नए ऑपरेटिंग सिस्टम को लाने वाला है. जाहिर है यह एंड्रॉयड 9.0 होगा और इसका नाम Android P होगा. लेकिन Android 9.0 (P) का बस नाम तय होना बाकी है.

यूं तो P अल्फाबेट से तमाम स्नैक्स और खानपान की वस्तुओं के नाम हैं. लेकिन जिस हिसाब से पिछले दिनों 'पकौड़ा' ने सत्ता के गलियारों से लेकर हर आम आदमी का ध्यान अपनी ओर खींचा,  उसे देखते हुए अगर Google अपने नए ऑपरेटिंग सिस्टम का नाम 'पकौड़ा 9.0' रख दे, तो कोई हैरानी वाली बात नहीं.

वैसे भी Google के सीईओ सुंदर पिचाई हिंदुस्तानी हैं और कंपनी भारत में अपने विस्तार-निवेश को लेकर काफी आक्रामक तेवर एख्तियार किए हुए है. अब तक कंपनी ने अपने किसी भी एंड्रॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम का नाम हिंदुस्तान में मशहूर खानपान की वस्तु पर नहीं रखा है. इसके चलते प्रबल संभावना है कि कंपनी इसका नाम पकौड़ा रख दे.

वैसे Android P के नामकरण की रेस में फिलहाल पकौड़ा ही बाजी मारते नजर आ रहा है. लेकिन आने वाले वक्त में ही पता चलेगा कि कंपनी ने इसे असल नाम क्या दिया है.

अगर किन्हीं कारणों से 'पकौड़ा' एंड्रॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम के नाम हासिल करने की दौड़ में सफल नहीं हो पाता है, तो
भारत की मशहूर 'पाव भाजी', 'पूड़ी' या 'पेठा' भी इस नाम को हासिल करने का दावा ठोक सकता है.

जिस प्रकार अब तक Google अब तक अपने सभी Android OS का नाम स्नैक्स के ऊपर रखता आया है, उसे देखते हुए Android P में उम्मीद जताई जा रही है कि यह पिज्जा, पास्ता, पॉपकॉर्न, पेस्ट्री, पीनट भी हो सकता है.

First published: 8 March 2018, 17:44 IST
 
अमित कुमार बाजपेयी @amit_bajpai2000

पत्रकारिता में एक दशक से ज्यादा का अनुभव. ऑनलाइन और ऑफलाइन कारोबार, गैज़ेट वर्ल्ड, डिजिटल टेक्नोलॉजी, ऑटोमोबाइल, एजुकेशन पर पैनी नज़र रखते हैं. ग्रेटर नोएडा में हुई फार्मूला वन रेसिंग को लगातार दो साल कवर किया. एक्सपो मार्ट की शुरुआत से लेकर वहां होने वाली अंतरराष्ट्रीय प्रदर्शनियों-संगोष्ठियों की रिपोर्टिंग.

पिछली कहानी
अगली कहानी