Home » साइंस-टेक » Google offering upto 2,00,000 USD for finding bug in Android OS
 

खुशखबरीः Google दे रहा सवा करोड़ रुपये जीतने का मौका

कैच ब्यूरो | Updated on: 4 June 2017, 12:40 IST

पूरी दुनिया के 3.65 करोड़ से ज्यादा एंड्रॉयड स्मार्टफोनों को प्रभावित करने वाले Judy मैलवेयर के कुछ ही दिन बाद अब Google ने अपने Android OS में बग ढूंढ़ने पर दी जाने वाली बाउंटी (पुरस्कार) को बढ़ाकर 2,00,000 अमेरिकी डॉलर (करीब 1 करोड़ 28 लाख रुपये) कर दिया है.

साइबर सिक्योरिटी फर्म चेक प्वाइंट के मुताबिक Google Play Store से 45 लाख से लेकर 1 करोड़ 85 लाख बार दर्जनों खतरनाक ऐप्स डाउनलोड किए गए. मैलवेयर से प्रभावित तमाम ऐप्स ऑनलाइन स्टोर पर कई सालों से मिलते रहे हैं.

'Judy' एक ऐसा ही मामला है जिससे पता चलता है कि ओपन और फ्री मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम को कैसे खतरनाक ऐप्स के जरिये डेवलपर्स द्वारा निशाना बनाया जा सकता है.

 

शुक्रवार को टेक्नोलॉजी वेबसाइट एक्स्ट्रीमटेक.कॉम ने रिपोर्ट जारी की कि हम फिलहाल जिन सिक्योरिटी खामियों के बारे में सुनते हैं, उनमें पुराने ऑपरेटिंग सिस्टम्स को निशाना बनाना या फिर डिवाइस की सिक्योरिटी को कमजोर करके चालाकी से यूजर तक पहुंचना शामिल है.

साल दर साल आने वाले एंड्रॉयड के ऑपरेटिंग सिस्टम पहले से और ज्यादा सुरक्षित होते जा रहे हैं और Google ने इनके लिए अब तक की सबसे ज्यादा बाउंटी देने की बात कही है.

इसके पीछे Google का मकसद है कि वो 1 करोड़ 28 लाख रुपये की बाउंटी देकर रिसर्चर्स और इंजीनियर्स को अपने साथ जोड़े और सिक्योरिटी फीचर्स को मजबूत करे.

गौरतलब है कि Google ने एंड्रॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए दो साल पहले Bug Bounty Programme शुरू किया था जिसमें ऑपरेटिंग सिस्टम की खामी दिखाने वाले यूजर्स को नगद पुरस्कार दिया जाता है.

First published: 4 June 2017, 12:40 IST
 
अगली कहानी