Home » साइंस-टेक » Google Pixel users facing issue of device freezing
 

गूगल पिक्सल स्मार्टफोन यूजर्स को करना पड़ रहा परेशानी का सामना

कैच ब्यूरो | Updated on: 25 December 2016, 16:05 IST

दुनिया की दिग्गज कंपनियों में शामिल गूगल द्वारा इस साल लॉन्च किए गए पिक्सल और पिक्सल एक्सएल यूजर्स को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. ताजा जानकारी के मुताबिक अब यह फोन फ्रीज (बंद या हैंग) हुए जा रहे हैं और यूजर्स इनका इस्तेमाल करने में असमर्थ हो रहे हैं.

फोन की फ्रीजिंग की परेशानी से स्क्रीन के बॉटम पर बने नेवीगेशन बटन भी अचानक गायब हो जाते हैं और कुछ देर बाद वापस आ जाते हैं. पिक्सल यूजर्स ने इसकी शिकायत गूगल फोरम पर भी की. एरिस राइट नामक एक यूजर ने लिखा, "मेरा फोन फ्रीज होता रहता है और जब मैं चाहता हूं कुछ नहीं कर पाता हूं. कोई भी बटन करीब एक मिनट तक कोई काम नहीं करता और फिर यह अचानक काम करना शुरू कर देता है."

5 उम्मीदें जिन पर खरा नहीं उतरा गूगल पिक्सल

गूगल फोरम पर अधिकांश यूजर्स ने इस फ्रीजिंग इश्यू की शिकायत की और कहा कि उनकी पिक्सल डिवाइसों पर यह समस्या दिन में कई बार हो जाती है. माइकेम्मवा नामक एक अन्य यूजर ने लिखा, "मेरे पास 128 जीबी ब्लैक पिक्सल एक्सएल है. यह हर 4-9 घंटे में फ्रीज हो जाता है. कई बार यह लगातार रीस्टार्ट के बावजूद 3-4 बार फ्रीज हो जाता है."

इस परेशानी से वाकिफ गूगल सपोर्ट टीम ने ऐसे यूजर्स को एक सपोर्ट लिंक दिया है. हालांकि यह चर्चा के आगे चलके पता चला कि एक थर्ड पार्टी ऐप लाइफ360 फैमिली लोकेेटर पिक्सल स्मार्टफोन में परेशानी की वजह बना हुआ है. जिन यूजर्स ने इस ऐप को अनइंस्टॉल कर दिया, कहा जा रहा है कि उनकी डिवाइस सामान्य रूप से सही चलने लगी.

60 सेकेंड से भी कम वक्त में गूगल पिक्सल हुआ हैक

एक यूजर एमडीएस3242 ने लिखा, "लाइफ360  को अनइंस्टॉल करने ने संभवता मेरा काम बना दिया. यहां सभी यूजर्स की यही परेशानी थी और सभी ने इस प्रक्रिया का इस्तेमाल किया."

लेकिन केवल ऐसा ही नहीं है क्योंकि कई ऐसे यूजर्स भी हैं जिनके स्मार्टफोन पर लाइफ360 ऐप नहीं है, उन्हें भी पिक्सल फ्रीजिंग की समस्या से दो-चार होना पड़ रहा है. वीए-जीप नामक यूजर ने लिखा, "मेरी फोन पर कभी भी लाइफ360 ऐप नहीं था लेकिन फिर भी यह लगातार लॉक हो जाता था."

केवल 98 सेकेंड में जानें गूगल पिक्सल स्मार्टफोन की खामियां

इसलिए ऐसे में यह कहना कि पिक्सल की फ्रीजिंग की क्या वजह है, पुख्ता नहीं है. संभवता गूगल इस बारे में कोई अपडेट जारी कर यूजर्स को इस परेशानी से निजात दिला सकता है.

गौरतलब है कि बीते 4 अक्तूबर को गूगल द्वारा पिक्सल और पिक्सल एक्सएल स्मार्टफोन को लॉन्च किया गया था. भारत में इनकी बिक्री 25 अक्तूबर से शुरू हुई. यह फोन एप्पल आईफोन 7 और आईफोन 7 प्लस के अलावा सैमसंग गैलेक्सी S7 और S7 edge को टक्कर देने के लिए उतारे गए थे. गूगल पिक्सल के 32 जीबी वर्जन की कीमत 57,000 जबकि पिक्सल एक्सएल की 67 हजार रुपये से शुरू होती है.

First published: 25 December 2016, 16:05 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी