Home » साइंस-टेक » Google removes 29 App from Play Store
 

Google ने प्ले स्टोर से हटाए 29 App, भारत में हुए थे सबसे ज्यादा डाउनलोड

कैच ब्यूरो | Updated on: 5 February 2019, 12:45 IST

फेसबुक और गूगल से डेटा चोरी होने की कई घटनाएं सामने आ रही है. इसी को देखते हुए गूगल ने 29 ब्यूटी कैमरा ऐप को हटा दिया. बताया जा रहा है कि ये ब्यूटी ऐप पोर्नोंग्राफी विषयवस्तु साझा कर रहे थे. जानकारी अनुसार, ये ऐप्स यूजर्स को स्पेशली फिशिंग वेबसाइट का डाटा चुराने के लिए उन्हें फॉरवर्ड कर रहे थे.

अमेरिकी साइबर सिक्योरिटी फर्म ट्रेंड माइक्रो की रिपोर्ट आई है. इस रिपोर्ट के अनुसार, इनमें से कुछ ऐप लाखों बार डाउनलोड किए गए. इस ऐप को बड़ी संख्या में एशिया में डाउनलोड किया गया है. जिसमें भारत सबसे उपर है. अब इन ऐप को गूगल ने प्ले स्टोर से हटा दिया है.

पढ़ें ये भी- ब्लड प्रेशर की बीमारी का बिना दवा से ऐसे करें इलाज, खर्च नहीं होगा एक भी पैसा

ट्रेंड माइक्रो ने कहा, "इस एप को डाउनलोड करने वाले यूजर को तब तक किसी गलत बात का संदेह नहीं होगा, जब तक वे उस एप को डिलीट करने का निर्णय नहीं लेते. यूजर जब अपनी डिवाइस को अनलॉक करेंगे, तब एप फुल स्क्रीन पर विभिन्न विज्ञापन देंगे, जिनमें कुछ धोखाधड़ी से संबंधित विषयवस्तु या पोर्नोग्राफी हो सकती है. यह यूजर के ब्राउजर के जरिये पॉप-अप करेगा."


अमेरिकी रिपोर्ट के अनुसार, रिसर्च के दौरान एक पेड ऑनलाइन पोर्नोग्राफी प्लेयर पाया, जो पॉप-अप पर क्लिक करने पर डाउनलोड हो गया था. इनमें से किसी ऐप ने ये संकेत नहीं दिया कि विज्ञापनों के पीछे वह है. ऐसे में यूजर के लिए यह पता लगाना मुश्किल होता है कि वे विज्ञापन कहां से आ रहा हैं.

First published: 5 February 2019, 12:45 IST
 
अगली कहानी