Home » साइंस-टेक » Google reports a 100 percent increase in malware installed from Play Store last year
 

अगर आप भी करते हैं Android फोन का इस्तेमाल तो हो जाएं सावधान, जानिए क्यों

कैच ब्यूरो | Updated on: 3 April 2019, 13:11 IST

आज हर किसी के हाथ में एंड्रॉइड फोन नजर आ जाएगा. क्योंकि बिना स्मार्टफोन के हमारी जिंदगी अधूरी सी हो गई. हर काम के लिए फोन का प्रयोग करना आम बात हो गई है. मोबाइल रिचार्ज करना हो, बिल जमा करना हो या फिर पैसे ट्रांसफर. हर काम के लिए हम अपने फोन का इस्तेमाल करते हैं. इसी के साथ फोन की सुरक्षा भी अहम बात बन गई है. क्योंकि फोन में मालवेयर यानि वायरस एक सबसे बड़ी परेशानी है.

हाल ही में Google ने एंड्रॉइड सिक्युरिटी रिपोर्ट 2018 जारी कर सबको चौंका दिया. क्योंकि इस रिपोर्ट में बताया गया है कि दुनियाभर में एंड्रॉइड यूजर्स ने साल 2018 में Google प्ले स्टोर से डाउनलोड किए गए ऐप में 2017 के मुकाबले 100 फीसदी ज्यादा मालवेयर या वायरस डाउनलोड किया.

 

Google ने इस रिपोर्ट में बताया है कि प्ले स्टोर से डाउलनोड किए गए 55 फीसदी से ज्यादा ऐप्स में क्लिक फ्रॉड ऐप यानि एडवेयर होते हैं. वहीं 16 फीसदी ऐप्स में टोरजन जैसे खतरनाक वायरस शामिल होते हैं. इस रिपोर्ट में इस बात का भी खुलासा किया गया है कि क्लिक फ्रॉड ऐप्स से ब्राजील, यूएसए और मेक्सिको के यूजर्स को सबसे ज्यादा टारगेट किय गया है.

बता दें कि कुछ दिन पहले ही Google ने इन क्लिक फ्रॉड ऐप्स को प्ले स्टोर पॉलिसी के उल्लंघन करने वाला बताया था. रिपोर्ट में ये भी बताया गया कि ये सभी वायरस एंड्रॉइड फोन के लिए सबसे घातक हो सकते हैं. इन ऐप्स से फोन के स्लो होने, हैंग होने या बैटरी की ज्यादा खपत होने जैसी दिक्कत होने लगती है.

Facebook लाइव करना अब नहीं होगा आसान, कंपनी जल्द उठाएगी बड़ा कदम

First published: 3 April 2019, 13:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी