Home » साइंस-टेक » Google Station will provide free Wi-Fi to public places in India
 

देश में गूगल स्टेशन योजना आई, पब्लिक प्लेस पर जल्द फ्री वाई-फाई

कैच ब्यूरो | Updated on: 10 February 2017, 1:46 IST

दुनिया की दिग्गज कंपनी गूगल की ख्वाहिश है कि पृथ्वी के सभी सार्वजनिक स्थानों (पब्लिक प्लेसेज) पर तेज वाई-फाई की सुविधा होनी चाहिए. गूगल की इस योजना का फायदा लोगों को मिल सकता है.

भारत के मामले में देखें तो देशभर के रेलवे स्टेशनों को मुफ्त वाई-फाई से जोड़ने की योजना शुरू करने के एक साल के भीतर ही अब गूगल ने तमाम स्थानों पर तेज वाई-फाई सेवा देने की योजना पेश की है.

रिलायंस जियो यूजर्स की सबसे बड़ी परेशानी

गूगल की योजना है कि वो कैफे, मॉल और तमाम अन्य सार्वजनिक स्थानों पर तेज वाई-फाई सेवा मुहैया कराए, इसे गूगल स्टेशन का नाम दिया जाएगा. 

मंगलवार को नई दिल्ली में आयोजित गूगल फॉर इंडिया कार्यक्रम के दूसरे सत्र के दौरान गूगल के नेक्स्ट बिलियन प्लान के वाइस प्रेसीडेंट सीजर सेनगुप्ता ने कहा कि कंपनी का यह मंच किसी के लिए और सभी के लिए खुला है जिनके पास अच्छा इंटरनेट कनेक्शन है.

जानिए क्यों फटते हैं स्मार्टफोन?

भारतीय रेलवे के साथ जुड़कर देश भर के तमाम रेलवे स्टेशनों पर मुफ्त वाई-फाई देने की योजना की सफलता देखने के बाद कंपनी ने गूगल स्टेशन खोलने का विचार बनाया. 

गूगल का दावा है कि आज देश के 52 रेलवे स्टेशनों पर मुफ्त वाई-फाई की सुविधा मौजूद है और प्रतिमाह 35 लाख से ज्यादा लोग इसका इस्तेमाल करते हैं. गूगल ने यह भी कहा कि इन रेलवे स्टेशनों पर मुफ्त वाई-फाई सेवा मिलने से रोजाना 15 हजार लोग पहली दफा इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं.

जानिए कौन से ऐप्स हैं स्मार्टफोन की बैटरी के दुश्मन

गूगल ने अपनी वेबसाइट पर लोगों से कहा है कि वे कंपनी के साथ जुड़ें और इस पर विचार करें कि कैसे ज्यादा लोगों तक इंटरनेट की पहुंच हो सकती है. सीजर सेनगुप्ता के मुताबिक गूगल के पास उससे जुड़ने वाले सहयोगियों के लिए आर्थिक लाभ की भी योजना है. 

कंपनी ने अपनी वेबसाइट पर बताया, "हम इसके लिए बड़े आयोजन स्थलों-संगठनों, नेटवर्क ऑपरेटर्स, फाइबर प्रोवाइडर्स, सिस्टम इंटीग्रेटर्स और इंफ्रास्ट्रक्चर कंपनियों सेे जुड़ेंगे."

First published: 28 September 2016, 11:57 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी