Home » साइंस-टेक » Google will release the next version of Android O on today (August 21).
 

लोगों का इंतज़ार खत्म, Google का नया ऑपरेटिंग सिस्‍टम एंड्रॉयड O होगा लॉन्च

कैच ब्यूरो | Updated on: 21 August 2017, 15:52 IST

गूगल के नए ऑपरेटिंग सिस्‍टम एंडरॉयड O का इंतज़ार करने वालों के लिए मंगलवार का दिन खुशियां लाएगा. मंगलवार रात को एंडरॉयड O लॉन्च होगा.

गूगल न्यूयॉर्क में 21 अगस्त, 2:40 PM (स्‍थानीय समय के अनुसार) पर एंड्रॉयड के लॉन्‍च का कार्यक्रम शुरू करेगी. इस लॉन्चिंग इवेंट की लाइव स्‍ट्रीमिंग Android.com की जाएगी, जिसे दुनियाभर में देखा जा सकेगा.

भारत के लोग मंगलवार रात 12:10 AM से  इस इवेंट को लाइव देख सकेंगे. गूगल के नए ऑपरेटिंग सिस्‍टम एंड्रॉयड O का नाम एंड्रॉयड ‘ओरियो’ होगा ऐसी खबरें आ रही हैं. पिछली बार जब गूगल ने एंड्रॉयड 7.0 लॉन्च किया था तब दुनिया एंड्रॉयड N को ‘न्यूटेला’ कह रही थी, लेकिन गूगल ने एंड्रॉयड 7.0 को ‘नूगा’ नाम से लॉन्च किया था.

एंड्रॉयड O की खासियत

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, गूगल एंड्रॉयड O में कोई बड़ा अपडेट नहीं ला रही है. कंपनी खासतौर से एंड्रॉयड O में बेहतर बैटरी लाइफ, बेहतर नोटिफिकेशन्स और सोनी के LDAC टेक्नोलॉजी के माध्यम से बेहतर ब्लूटूथ वायरलेस ऑडियो फीचर्स लॉन्च करने वाली है.

ये हैं दिलचस्प फीचर

इस बार एंड्रॉयड O में कुछ दिलचस्प फीचर्स भी होंगे. इनमें पिक्चर-इन-पिक्चर मोड (PIP) भी शामिल है जो मल्टी टास्क, आइकन डिजाइन में बदलाव, नए ईमोजी की सुविधा देती है. इसके PIP मोड में यूजर दो ऐप्स को एक साथ एक समय में प्रयोग कर सकेंगे, वहीं नोटिफिकेशन डॉट की सुविधा होगी जिसकी मदद से आप किसी भी ऐप के आइकन पर केवल टैप करने से उसके सभी नोटिफिकेशन्स का प्रिव्यू देख सकेंगे.

 कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में ये भी कहा गया है कि गूगल का आगामी एंड्रॉयड O का नाम ऑक्टोपस या ओटमील कूकी भी हो सकता है. इस बारे में गूगल की तरफ से आधिकारिक तौर पर अब तक कुछ नहीं कहा गया है.

 

First published: 21 August 2017, 15:52 IST
 
अगली कहानी