Home » साइंस-टेक » Google will remove insecure applications AKA Zombie Apps from play store from March 15
 

गूगल प्ले स्टोर से हटाए जाएंगे असुरक्षित ऐप्स

कैच ब्यूरो | Updated on: 11 February 2017, 16:10 IST

एंड्रॉयड स्मार्टफोन यूजर्स की सुरक्षा को लेकर गूगल अक्सर कोई न कोई नया कदम उठाता रहता है. अब जल्द ही गूगल ऐसे मोबाइल ऐप्स पर निशाना साधने वाला है जो असुरक्षित हैं. गूगल इन्हें एंड्रॉयड प्ले स्टोर से हटा देगा और यूजर्स इन्हें डाउनलोड नहीं कर सकेंगे.

गूगल द्वारा हाल ही में प्ले स्टोर पर मौजूद इन ऐप्स के डेवलपर्स को ऐप्स विजिबिलिटी को सीमा में रखने के लिए चेतावनी ईमेल भेजी गई है. 

इसके जरिये चेताया गया है कि जो ऐप डेवलपर्स गूगल यूजर डाटा पॉलिसी को नहीं मानेंगे उन्हें प्ले स्टोर से डिलीट कर दिया जाएगा.

गूगल के इस फैसले से ढेरों जॉम्बी ऐप्स प्ले स्टोर से हटा दिए जाएंगे. जानकारी के मुताबिक गूगल ने डेवलपर्स को भेजी गई ईमेल में लिखा है कि इन ऐप्स को इंस्टॉल करते वक्त कैमरा, माइक्रोफोन और अकाउंट्स आदि की जानकारी मांगी जाती है. 

लेकिन इन ऐप्स के डेवलपर्स गूगल की वैध निजता नीति (वैलिड प्राइवेसी पॉलिसी) पर खरे नहीं उतरे हैं. इसके चलते गूगल द्वारा इन ऐप्स डेवलपर्स को 15 मार्च तक की मोहलत दी गई है. 

अगर इस समयसीमा में डेवलपर्स द्वारा ऐप्स पर एडमिनिस्ट्रेटिव एक्शन नहीं लिया गया और कोई बदलाव नहीं किया गया तो उनके ऐप्स को 15 मार्च के बाद प्ले स्टोर से हटा दिया जाएगा.

First published: 11 February 2017, 16:12 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी