Home » साइंस-टेक » Govt to ask mobile manufacturers for ensuring Panic Button in every handset
 

महिला सुरक्षाः हर मोबाइल में पैनिक बटन होगा जरूरी

कैच ब्यूरो | Updated on: 12 April 2016, 18:10 IST

केंद्र सरकार महिला सुरक्षा के लिए प्रतिबद्ध हो गई है. इसके लिए मोबाइल निर्माताओं को आदेश दिया गया है कि एक जनवरी 2017 से सभी हैंडसेटों में महिलाओं के लिए पैनिक बटन जरूर दिया जाए.

एक अंग्रेजी अखबार के मुताबिक मोबाइल निर्माताओं को इस संबंध में इस सप्ताह तक आदेश की सूचना मिल जाएगी. रिपोर्ट के मुताबिक यह पैनिक बटन जीपीएस से जुड़ा होगा.

पढ़ेंः क्या होगा अगर विमान में मोबाइल को फ्लाइट मोड पर नहीं रखा?

जब भी मोबाइल यूजर कुछ निर्धारित बटनों को एक दबाएगा तो इससे परिजनों-मित्रों के पास अलर्ट पहुंचने के साथ ही उसकी लोकेशन भी पहुंच जाएगाी.

यह निर्णय महिला एवं बाल विकास मंत्रालय और आईटी तथा टेलीकम्यूनिकेशंस मंत्रालय के बीच हुई काफी लंबी चर्चा के बाद लिया गया है.

पढ़ेंः भूलकर भी मत धोएं अपनी जींसः Levi's सीईओ

हालांकि ऐसा नहीं है कि केवल नए हैंडसेट इस्तेमाल करने वाली महिलाओं को ही इसका फायदा पहुंचेगा. पुराने फोन रखने वाली महिलाओं के मोबाइल पर भी इस सेवा को मुहैया कराए जाने की योजना पर जल्द निर्णय लिया जाएगा. 

Women_Cellphone

बताया जा रहा है कि पुराने हैंडसेट रखने वाली महिलाओं के लिए एक सॉफ्टवेयर डेवलप किया जा रहा है जिसे डाउनलोड करने के बाद इसका इस्तेमाल पैनिक बटन के रूप में किया जा सकेगा. 

पढ़ेंः कार चलाते समय कभी न करें ये पांच गलतियां

जबकि बेसिक मोबाइल या सामान्य कीपैड वाले हैंडसेटों के लिए निर्माताओं को कोई सॉफ्टवेयर डेवलप करना होगा, जिसे अपने हैंडसेट में डलवाने के लिए इसे सर्विस सेंटर ले जाना होगा.

गौरतलब है कि दिसंबर 2012 में हुए निर्भया गैंगरेप के बाद मोबाइल फोन में पैनिक बटन का विकल्प दिए जाने पर चर्चा शुरू हुई थी. इस प्रोजेक्ट को यूपीए सरकार द्वारा बनाए गए निर्भया फंड से वित्तीय मदद देने की बात कही गई है.

पढ़ेंः 'उपवास रखने से बढ़ती है शरीर की प्रतिरोधक क्षमता'

First published: 12 April 2016, 18:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी