Home » साइंस-टेक » Hacked Email & Password are selling in US $1
 

सेलः महज एक डॉलर में हैकर बेच रहे ईमेल और पासवर्ड

कैच ब्यूरो | Updated on: 10 February 2017, 1:50 IST

साइबर क्राइम का दायरा बढ़ता जा रहा है. एक ताजा घटना में याहू, गूगल, माइक्रोसॉफ्ट और रूस की सबसे मशहूर ईमेल सर्विस mail.ru के 27 करोड़ से ज्यादा अकाउंट हैक किए जा चुके हैं. इतना ही नहीं रूस का क्रिमिनल अंडरवर्ल्ड हैक किए गए ईमेल यूजरनेम और पासवर्ड का अवैध कारोबार करने में जुटा हुआ है. 

आरडब्लू बेयर्ड सिक्योरिटी के संस्थापक और प्रमुख सूचना सुरक्षा अधिकारी एलेक्स होल्डेन ने यह खुलासा किया. आरडब्लू बेयर्ड सिक्योरिटी के शोधकर्ता ने एक रूसी हैकर को एक ऑनलाइन फोरम में सक्रिय पाया. 

ऑनलाइन असुरक्षाः साइबरक्राइम में भारतीयों को लगा 1,82,000 करोड़ रुपये का चूना

इस फोरम में रूसी हैकर ने जानकारी साझा की थी कि उसके पास 117 करोड़ चोरी के ऑनलाइन रिकॉर्ड्स हैं. वह इनकी बिक्री करना चाहता है.

डुप्लीकेट अकाउंट्स को खत्म करने के बाद इनमें मेल.आरयू के तकरीबन 5.7 करोड़ अकाउंट मिले. इन ऑनलाइन मेल अकाउंट्स में जीमेल, याहू, माइक्रोसॉफ्ट के अलावा जर्मनी और चीन के ईमेल प्रोवाइडर्स की भी सूचना शामिल है.

सोशल मीडियाः ये तरीके अपनाएं फेसबुक पर खुद को सेफ रखने के लिए

यह हैकर एक ईमेल अकाउंट को बेचने के लिए 50 रूबेल्स (यानी 66 रुपये या एक डॉलर) मांग रहा था. होल्डेन द्वारा हैकर से संपर्क करने पर हैकर ने आश्चर्यजनकरूप से उन्हें डाटासेट दे दिया. होल्डेन द्वारा इस संबंध में जानकारी दी गई कि उनकी कंपनी की नीति है कि वह चोरी हुए डाटा को नहीं खरीदती है.

आपको बता दें कि इन हैक ईमेल अकाउंट्स में सर्वाधिक 15 फीसदी यानी करीब 4 करोड़ अकाउंट याहू मेल के हैं. जबकि कुल अकाउंट्स के 12 फीसदी यानी 3.3 करोड़ माइक्रोसॉफ्ट हॉटमेल और 9 फीसदी यानी करीब 2.4 करोड़ अकाउंट जीमेल के हैं.

पढ़ेंः जानिए मौत के बाद भी कैसे जिंदा रह सकते हैं आप

वहीं, रायटर्स द्वारा जारी रिपोर्ट की मानें तो दो साल पहले अमेरिका के बैंकों और रिटेलर्स पर साइबर हैकर्स ने हमला किया था. मौजूदा मामले को उस घटना के बाद हुई सबसे बड़ी हैकिंग में से एक माना जा रहा है. होल्डेन ने इससे पहले दुनिया की कुछ बड़ी डाटा चोरी की घटनाओं का पर्दाफाश करने में अहम भूमिका निभाई है.

First published: 7 May 2016, 3:16 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी