Home » साइंस-टेक » Have you ever seen a cloth (fabric) that is water, bullet, cut, theft, fireproof
 

कभी देखा हैः ऐसा कपड़ा जिसपर आग, पानी, चाकू, गोली, कटर का नहीं होता असर

अमित कुमार बाजपेयी | Updated on: 9 September 2016, 19:24 IST

विज्ञान भी दिनोंदिन काफी आगे बढ़ता जा रहा है और नई चीजें इजाद करता जा रहा है. इस कड़ी में हम आपको एक ऐसे कपड़े के बारे में बताने जा रहे हैं जो पहली बार सुनने में तो आपको चौंकाएगा, लेकिन इसका वीडियो देखने के बाद आपको यकीन हो जाएगा.

जी हां, हम बात कर रहे हैं 'अनडिस्ट्रक्टेबल फैब्रिक' की. यानी ऐसा कपड़ा जो न तो कोई फाड़ सकता है, न तो आग में जल सकता है, न कोई इसे चाकू से काट सकता है, न इस पर बंदूक से निकली गोली असर करती है और न ही इसे कटर से काटा जा सकता है.

दुनिया का सबसे दमदार स्मार्टफोनः 18 जीबी रैम, 4K डिस्प्ले, 60 मेगापिक्सल कैमरा

इसे दुनिया का सबसे मजबूत कपड़ा बताया जा रहा है. जिससे एक कंपनी ने बैग बनाया है. इस बैग की खासियत है कि इसके अंदर रखे समान को किसी भी तरह कोई चोरी नहीं कर सकता. 

बताया जा रहा है कि इसके लिए वैज्ञानिकों ने विशेषरूप से कई केमिकल मिलाकर एक फैब्रिक तैयार की है. इस फैब्रिक को अनडिस्ट्रक्टेबल नाम दिया गया है. इस वीडियो को देखकर इस बात की तसल्ली भी हो जाती है.

अब सोचिए अगर यह कपड़ा सेना में सप्लाई होने लगे या बड़े राजनेताओं को पहना दिया जाए तो बुलेट प्रूफ जैकेट की भी जरूरत नहीं पड़ेगी. न तो बरसात में उन्हें भीगने का डर होगा, न आग में जलने का और न ही चाकू-छुरी लगने पर कटने का.

फिलहाल कंपनी ने इस कपड़े का इस्तेमाल बैग बनाने के लिए किया है. इसे ट्रस्ट बैग का नाम दिया गया है. अपने नाम के मुताबिक इस बैग पर हर कोई ट्रस्ट भी कर सकता है क्योंकि इसके अंदर रखा सामान हर हाल में सुरक्षित रहेगा. सामान्य से भी कठिन परिस्थितियों में यह बैग अपने अंदर रखे सामान की सुरक्षा करने के लिहाज से ही बनाया गया है. 

जानिए आईफोन 7 से जुड़े 5 प्रमुख अनसुलझे सवाल

हालांकि आपको एक और वीडियो भी दिखाते हैं जिसमें कई कंपनियों द्वारा इसी तरह के तैयार किए गए बैग बनाए गए हैं जो भीड़भाड़ वाले इलाकों, बस-मेट्रो, सेना, ऑफिस कर्मचारियों, मैकेनिकों आदि के लिए काफी काम के साबित हो सकते हैं. 

इन बैग को इस तरह बनाया गया है कि यह आग, पानी, काटने, गोली आदि से तो सुरक्षित रहते ही हैं, इनमें सामान रखने, खोलने, आसानी से इस्तेमाल करने, बेहद सही तरह से वजन को प्रबंधित करने समेत भी कई सुविधाएं दी गई हैं.

First published: 9 September 2016, 19:24 IST
 
अमित कुमार बाजपेयी @amit_bajpai2000

पत्रकारिता में एक दशक से ज्यादा का अनुभव. ऑनलाइन और ऑफलाइन कारोबार, गैज़ेट वर्ल्ड, डिजिटल टेक्नोलॉजी, ऑटोमोबाइल, एजुकेशन पर पैनी नज़र रखते हैं. ग्रेटर नोएडा में हुई फार्मूला वन रेसिंग को लगातार दो साल कवर किया. एक्सपो मार्ट की शुरुआत से लेकर वहां होने वाली अंतरराष्ट्रीय प्रदर्शनियों-संगोष्ठियों की रिपोर्टिंग.

पिछली कहानी
अगली कहानी