Home » साइंस-टेक » Have you seen Vespa new Emporio Armani Edition scooter launched at 12.04 lacs, know features
 

क्या आपने देखा 12 लाख रुपये में पेश वेस्पा का नया स्कूटर, जानिए फीचर्स

कैच ब्यूरो | Updated on: 15 November 2016, 18:50 IST
(946 वेस्पा डॉट कॉम)

इटली के टू-व्हीलर ब्रांड पियाजियो ने एक एक्सक्लूसिव लिमिटेड एडिशन स्कूटर वेस्पा 946 को भारत में पेश किया है. इसकी कीमत आश्चर्यजनक रूप से अब तक पेश सबसे ज्यादा कीमत वाले दूसरे स्कूटर के रूप में 12 लाख 4 हजार 970 रुपये (एक्स शोरूम पुणे) रखी गई है.  

एंपोरियो अरमानी एडिशन नामक इस स्कूटर का निर्माण करने की वजह नामी फैशन डिजाइनर जॉर्जियो अरमानी की 40वीं जयंती और पियाजियो की स्थापना के 130 वर्ष को मनाना है. इस स्कूटर की स्टाइलिंग दुनिया के मशहूर फैशन ब्रांड अरमानी द्वारा की गई है. इस स्कूटर के अलावा वेस्पा की 70वीं स्थापना मनाते हुए एक और स्कूटर को 96,500 रुपये की कीमत में पेश किया गया है.

देश में मौजूद तमाम लग्जरी कारों से ज्यादा कीमती वेस्पा 946 की कीमत भारत में सबसे महंगे स्कूटरों की श्रेणी में दूसरे पायदान पर है. इससे पहले एप्रिला एसआरवी 850 एबीएस नामक स्कूटर सबसे महंगा था. 

सभी तस्वीरें 946 वेस्पा डॉट कॉम से साभार

भारत में यह स्कूटर पूरी तरह से बना हुआ आयात किया जाएगा. स्टाइलिंग और लग्जरी के मामले में शानदार इस स्कूटर को खरीदने के लिए देश से दो ऑर्डर भी मिल चुके हैं. डिजाइन के मामले में 1946 में आने वाले वेस्पा स्कूटर से प्रेरणा लेते हुए इस नवीनतम स्कूटर में इस श्रेणी की सबसे उन्नत तकनीकी का इस्तेमाल किया गया है. 

स्टील प्लेट के एक टुकड़े से बने मोनोकॉक फ्रेम में एल्युमीनियम के रिम्स, हैंडलबार, साइड पैनल और फ्रंट मडगार्ड लगाए गए हैं. इसके साइड में एंपोरियो अरमानी लिखा हुआ है जबकि कंपनी का ईगल लोगो हेडलाइट के ऊपर दिया गया है.

इसके प्रमुख फीचर्स में लेदर फिनिश फ्लोटिंग सीट, फुल एलईडी हेडलैंप्स, टेल लाइट, इंडिकेटर्स और एलसीडी इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर शामिल हैं. 

इस स्कूटर में 125 सीसी का सिंगल सिलिंडर इंजन लगा हुआ है जो इसे 11.7 बीएचपी की ताकत और 10.3 न्यूटन मीटर का टॉर्क देता है. इसका ट्रांसमिशन ऑटोमैटिक है. 

जबकि इसमें 220 मिलीमीटर के डिस्क ब्रेक्स, ड्युअल चैनल एबीएस और एंटी स्लिप रेगुलेटर (एएसआर) ट्रैक्शन कंट्रोल दिया गया है. यह दोनों स्कूटर देशभर के पियाजियो मोटोप्लेक्स शोरूम और वेस्पा डीलर्स के जरिये बिक्री के लिए उपलब्ध कराए जाएंगे. लिमिटेड एडिशन स्कूटर की बुकिंग भी कंपनी ने शुरू कर दी है.

First published: 15 November 2016, 18:50 IST
 
अगली कहानी