Home » साइंस-टेक » head transplant can be possible in 10 years
 

अब हेड ट्रांसप्लांट से जिंदा हो सकता है मर चुका शख्स, वैज्ञानिकों ने किया दावा

कैच ब्यूरो | Updated on: 18 March 2020, 15:11 IST

कहीं ऐसा होता है कि किसी मरे हुए व्यक्ति को दुबारा से जिंदा किया जा सके. जन्म और मृत्यु का किसी पर जोर नहीं है. क्योंकि ये भगवान के हाथ में होता है. मगर इस करिश्मे को अब ब्रिटेन के कुछ वैज्ञानिकों ने चैलेंज किया है. उनका दावा है कि हेड ट्रांसप्लांट (head transplant ) के जरिए मृत व्यक्ति को जिंदा किया जा सकता है.

जी हां ब्रिटेन के एक पूर्व न्यूरोसर्जन और रोबोटिक्स एक्सपर्ट ने इस बारे में बात की. उन्होंने बताया कि ब्रिटेन की हल यूनिवर्सिटी टीचिंग हॉस्पिटल्स के पूर्व क्लिनिकल प्रमुख डॉ. ब्रूस मैथ्यू ने दावा किया है कि अगले 10 सालों में हेड ट्रांसप्लांट संभव होगा. इसके लिएरोबोटिक्स, स्टेम सेल ट्रांसप्लांट्स और नर्व सर्जरी की एडवांस टेक्नोलॉजी की मदद लेनी पड़ेगी. वहीं इससे पहले यूरोप और अमेरिका में हेड ट्रांसप्लांट के रिसर्च को नैतिक कारणों से इसे लागू करने से मना कर दिया है. हालांकि चीन ने इसके लिए परमिशन दे दी है.

ये है दुनिया का सबसे खतरनाक पौधा, केवल छू लेने से हो सकती है मौत

बताते चलें कि वर्ष 2017 में जिआओपिंग रेन नाम के चीनी साइंटिस्ट ने ये दावा किया था कि उन्होंने एक सफल हेड ट्रांसप्लांट किया है. उन्होंने बताया कि उन्होंने एक मृत व्यक्ति के शरीर को दूसरे मृत व्यक्ति के सिर पर लगाया था. चीन के हार्बिन मेडिकल यूनिवर्सिटी में की गई सर्जरी में टोटल 18 घंटे लगते हैं. इस सर्जरी के बाद स्पाइन, नर्व्स और ब्लड वेसल्स को दोबारा जोड़ा गया था.

कोरोना वायरस: सऊदी अरब की मस्जिदों में नमाज पर रोक, दुनियाभर में 7,988 मौतें

एक अंधेरे गांव को पहाड़ों पर मिरर लगाकर किया रोशन

First published: 18 March 2020, 15:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी