Home » साइंस-टेक » Here is the coming soon features of WhatsApp for Android Smartphones
 

एंड्रॉयड स्मार्टफोन के लिए आने वाले हैं WhatsApp के यह शानदार फीचर्स

कैच ब्यूरो | Updated on: 22 February 2018, 20:03 IST

बिजनेस के लिए यूपीआई पेमेंट्स का एक अलग ऐप लॉन्च करने के बाद WhatsApp कथितरूप से अपने बीटा प्रोग्राम के अंतर्गत एंड्रॉयड स्मार्टफोंस के लिए कई नए फीचर्स का परीक्षण कर रहा है. यूजर्स WhatsApp के संबंधित बीटा वर्जन को डाउनलोड कर इन फीचर्स का इस्तेमाल कर सकते हैं.

ग्रुप कॉल और वीडियो चैट्स
WhatsApp के नए फीचर्स में ग्रुप कॉल और वीडियो चैट का विकल्प जोड़े जाने की भी खबर सामने आई है. अब तक किसी भी ग्रुप चैट में यह लिमिटेशन है कि ग्रुप में दो या दो से ज्यादा लोग वॉयस या वीडियो कॉल नहीं कर सकते हैं. लेकिन अब जल्द ही यह बदल जाएगा. WhatsApp इसके लिए नए ग्रुप कॉलिंग फीचर का परीक्षण कर रहा है.

टेक्नोलॉजी पोर्टल Wabetainfo ने सबसे पहले 2.18.39 WhatsApp बीटा वर्जन देेखा था. यह फीचर ग्रुप में दिए गए कॉन्टैक्ट्स के नामों के बगल में कॉलिंग-वीडियो बटन जोड़ देता है. इसके बाद यूजर्स ग्रुप में कई कॉन्टैक्ट्स को ग्रुप कॉल के लिए सूचित कर सकते हैं. हालांकि फिलहाल यह पता नहीं है कि एक ग्रुप कॉल में कितने लोग जोड़े जा सकते हैं.

ग्रुप के बारे में ज्यादा जानकारी
Wabetainfo द्वारा 2.18.54 बीटा वर्जन में सबसे पहले इसे देखा गया. इसके अंतर्गत WhatsApp बहुत जल्द ग्रुप्स के लिए 'अबाउट अस' यानी हमारे बारे में सेक्शन जोड़ देगा, जहां कोई भी सदस्य ग्रुप के बारे में जानकारी जोड़ सकेगा.

इसके बाद ग्रुप के ऊपर दिए गए सेक्शन में कोई भी सदस्य इस डिस्क्रिप्शन को देख सकेगा. इतना ही नहीं इस डिस्क्रिप्शन को एडिट करने का विकल्प भी सभी सदस्यों के पास होगा, लेकिन ग्रुप एडमिन यूजर्स को इसे मॉडिफाई करने से रोक भी सकता है.

एक टैप से वॉयस से वीडियो कॉल में स्विच करना
WhatsApp वॉयस कॉलिंग के दौरान स्विच बटन दिए जाने पर भी काम कर रहा है. यह स्विच यूजर्स को वॉयस से वीडियो कॉल्स के बीच स्विच करने का विकल्प देगा और वो भी बिना चलती हुई कॉल को काटे हुए. स्विच बटन पर टैप करते ही यह बटन दूसरी ओर कॉलिंग में जुड़े व्यक्ति को वीडियो कॉल में स्विच करने का विकल्प देगा.

अगर दूसरी ओर का व्यक्ति यह इंविटेशन एक्सेप्ट कर लेता है तो वॉयस कॉल तुरंत वीडियो कॉल में तब्दील हो जाएगी. सबसे पहली बार इस फीचर को 2.18.4 बीटा वर्जन में देखा गया था.

First published: 22 February 2018, 20:02 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी