Home » साइंस-टेक » Here is the trick to know how to opt out of WhatsApp & Facebook data sharing
 

कैसे अपने व्हॉट्सऐप डाटा को फेसबुक पर शेयर होने से बचाएं

अमित कुमार बाजपेयी | Updated on: 27 August 2016, 18:58 IST

व्हॉटसऐप यूजर्स का डाटा फेसबुक इस्तेमाल करेगा, यह समाचार सुनने के बाद आपने अब तक नई प्राइवेसी पॉलिसी को मानने की अनुमति (एक्सेप्ट) भी दे दी होगी. 

कुछ ऐसे भी लोग होंगे जिन्हें फिलहान नहीं (नॉट नाऊ) का विकल्प भी चुना होगा. लेकिन अगर आपको लगता है कि आपका डाटा फेसबुक के साथ शेयर नहीं होना चाहिए तो अभी भी आप एक कदम उठा सकते हैं.

जरा बचके, फेसबुक से शेयर करेगा व्हाट्सएप आपका मोबाइल नंबर

यानी आप व्हॉट्सऐप को यह स्वीकृति देने से रोक सकते हैं कि वो फेसबुक के साथ आपका डाटा साझा न करें. लेकिन यह कैसे करना होगा, अगर आप नहीं जानते हैं तो आपको हम बताते हैं.

कैसे व्हॉटसऐप डाटा शेयरिंग से खुद को अलग करें

सबसे पहले तो अगर आपने नई टर्म्स एंड कंडीशंस को अनुमति दे दी है तो अगली बार जब आप व्हॉट्सऐप खोलें, तो केवल "शेयर माई व्हॉट्सऐप अकाउंट इंफॉर्मेशन विद फेसबुक" बॉक्स को अनचेक कर दें. ऐसा करने से आपका डाटा शेयरिंग से बच जाएगा. 

जानिए क्यों स्मार्टफोन को रात भर चार्जिंग में नहीं लगाना चाहिए?

इस बॉक्स को अनचेक करने से आपके सामने एक चेतावनी आएगी जिसमें लिखा है कि आपको ध्यान में रखकर दिए जाने वाले विज्ञापनों का अनुभव बेहतर नहीं हो पाएगा, लेकिन अगर आप इससे सहमत हैं तो बस इसपर अपनी सहमति जता दें और अनचेक ही रहने दें.

वहीं, अगर आप आप पहले ही टर्म्स एंड कंडीशंस को पहले ही एक्सेप्ट कर चुके हैं तो भी परेशान होने वाली बात नहीं. ऐसी स्थिति में भी आपके पास इस अनुमति को वापस लेने के लिए 30 दिनों का वक्त है. 

नया स्मार्टफोन खरीदने की सोच रहे हैं तो थोड़ा ठहरिये

अगर आप अनुमति देने के बाद इसे वापस लेना चाहते हैं तो सेटिंग्स में जाइए. फिर अकाउंट्स में और शेयर माई अकाउंट इंफो को अनचेक कर दें. ध्यान रखें कि ऐसा करने के लिए आपके पास केवल 30 दिन का ही वक्त है. 

यहां यह भी जानना जरूरी है कि ऐसा करने से आपके अकाउंट की जानकारी शेयर नहीं हो सकेगी जिससे विज्ञापन सेवाओं को बेहतर बनाने की प्रक्रिया रुक जाएगी. जबकि व्हॉट्सऐप और फेसबुक के बीच अन्य यूजर्स का डाटा फिर भी शेयर होना जारी रहेगा. 

जानिए किन स्मार्टफोनों को नहीं मिल सकेगा एंड्रॉयड नौगट 7.0 अपडेट

First published: 27 August 2016, 18:58 IST
 
अमित कुमार बाजपेयी @amit_bajpai2000

पत्रकारिता में एक दशक से ज्यादा का अनुभव. ऑनलाइन और ऑफलाइन कारोबार, गैज़ेट वर्ल्ड, डिजिटल टेक्नोलॉजी, ऑटोमोबाइल, एजुकेशन पर पैनी नज़र रखते हैं. ग्रेटर नोएडा में हुई फार्मूला वन रेसिंग को लगातार दो साल कवर किया. एक्सपो मार्ट की शुरुआत से लेकर वहां होने वाली अंतरराष्ट्रीय प्रदर्शनियों-संगोष्ठियों की रिपोर्टिंग.

अगली कहानी