Home » साइंस-टेक » Honor 9 Lite gets Ride Mode app to curb road accidents, new feature added when device gets update
 

सड़क दुर्घटनाओं में कमी लाने के लिए इस स्मार्टफोन कंपनी ने उठाया अनोखा कदम

कैच ब्यूरो | Updated on: 17 March 2018, 20:19 IST
फाइल फोटो

क्या स्मार्टफोन कंपनियां कुछ ऐसा भी कर सकती हैं जिससे सड़क दुर्घटनाओं में कमी आ जाए? आप भले ही कुछ सोच रहे हों, लेकिन इसका जवाब हां में है. Samsung द्वारा केवल दोपहिया वाहनों के लिए की गई शुरुआत को अब Huawei कंपनी के सब-ब्रांड Honor ने अपने दोपहिया-चौपहिया वाहन वाले स्मार्टफोन यूजर्स के लिए एक ऐप के रूप में जारी कर दिया है.

Honor ने इसके लिए Ride Mode ऐप रोल आउट करना शुरू किया है, जिसका मकसद सड़क हादसों में कमी लाना है. वैसे भी आजकल देश में वाहन चलाते वक्त मोबाइल का इस्तेमाल करने से सड़क हादसों में ईजाफा हुआ है.

हालांकि, कंपनी ने फिलहाल Ride Mode ऐप को केवल Honor 9 Lite स्मार्टफोन के लिए ही जारी किया है, लेकिन कंपनी इसे जल्द ही अपने अन्य कई स्मार्टफोनों के लिए भी जारी करेगी.

तो अगर आपके पास Honor 9 Lite स्मार्टफोन है और आपके फोन में यह अपडेट नहीं आया है, तो इसे सेटिंग्स में अपडेट पर क्लिक करके चेक कर लें या फिर इस माह के अंत तक अपडेट पाने का इंतजार करें. कंपनी इसे बैचों में रिलीज कर रही है, तो आज नहीं तो कल आपके फोन पर भी यह ऐप आ जाएगा.

इस बाबत Huawei कंज्यूमर बिजनेस ग्रुप के उपाध्यक्ष (बिक्री) पी संजीव ने विज्ञप्ति के जरिये बताया, "उपभोक्ता-आधारित इन्नोवेशन के जरिये Honor बाजार में बेहतर प्रदर्शन कर रहा है और नया Ride Mode फीचर हमारे इन्नोवेशन को आगे बढ़ाता है. यह Ride Mode फीचर लाखों भारतीय बाइक राइडर्स के लिए काफी कारगर है और उन्हें बाइक चलाते वक्त स्मार्टफोन के सुरक्षित इस्तेमाल के लिए प्रोत्साहित करता है."

अब अगर बात करें Ride Mode फीचर की तो जब आप अपने स्मार्टफोन में इसे इनेबल कर देते हैं तो जब भी कोई आपको फोन करता है और आप वाहन चला रहे होते हैं, तो फोन करने वाले को यह संदेश पहुंचता है कि फिलहाल कॉल का जवाब नहीं मिल सकेगा क्योंकि यूजर वाहन चला रहा है. लेकिन अगर कोई जरूरी (आपातकाल) बात है तो 1 दबाकर बात कर सकते हैं.

उम्मीद जताई जा रही है कि Honor का यह बिल्कुल नया Ride Mode फीचर Honor 7X, Honor 9i समेत कुछ अन्य स्मार्टफोनों के लिए भी जारी किया जा सकता है.

कुछ वक्त पहले Samsung ने अपने कुछेक स्मार्टफोन में बाइक मोड फीचर डाला था, जिसे सक्रिय करने पर वाहन चलाते वक्त कॉल करने वाले व्यक्ति को यह संदेश जाता था कि आप जिससे संपर्क करना चाहते हैं वे अभी ड्राइव कर रहे हैं.

First published: 17 March 2018, 20:19 IST
 
अगली कहानी