Home » साइंस-टेक » How to check your name in voter list 2019 by sending message from mobile
 

ऐसे जानें वोटर लिस्ट में आपका नाम है या नहीं, बस मोबाइल से भेजें एक मैसेज

कैच ब्यूरो | Updated on: 21 January 2019, 14:58 IST

साल यानि 2019 में लोकसभा चुनावों के साथ ही तीन राज्यों में विधानसभा चुनाव भी होने वाले हैं. देश के हर वोटर का कर्तव्य है कि वो अपने मत का प्रयोग कर सही उम्मीदवार या अपने नेता को चुने जो लोकसभा या विधानसभा में अपने क्षेत्र और आपके लिए तरक्की की बात कर सके.

ऐसे में सबसे पहले आपका वोट आपकी विधानसभा या संसदीय क्षेत्र में होना जरूरी है. वहीं मतदाता सूची या वोटर लिस्ट में आपका नाम होना जरूरी है. लेकिन कई बार ऐसा भी होता है कि पिछले चुनाव के दौरान वोटर लिस्ट में आपका नाम होता है या नहीं. इस बात का पहले ही पता लगा लें.

अगर आप भी जानना चाहते हैं कि वोटर लिस्ट में आपका नाम है या नहीं. तो इसके लिए हम आपको एक ऐसा तरीका बताने जा रहे हैं जिससे आप घर बैठे आसानी से वोटर लिस्ट में अपना नाम जांच सकते हैं.

 

कैसे करें वोटर लिस्ट में अपने नाम की जांच

इसके लिए आप अपने मोबाइल या लैपटॉप में www.nvsp.in वेबसाइट लॉगइन करें. लॉगइन करते ही आपके सामने राष्ट्रीय मतदाता सेवा पोर्टल खुल जाएगा. इस के बाईं ओर सर्च का एक बॉक्स दिखाई देगा. उस पर क्लिक करते ही एक नया पेज खुलेगा. जिसका यूआरएल http://electoralsearch.in होगा. अब यहां से आप दो तरीकों से अपना नाम वोटर लिस्ट में चेक कर सकते हैं.

पहला तरीका ये हैं कि आप नाम, पिता या पति का नाम, उम्र, राज्य, लिंग, जिला, विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र का नाम डालकर अपना नाम पता कर सकते हैं.

वहीं दूसरा तरीका यह है कि आप नाम से सर्च करने के बजाय मतदाता पहचान-पत्र क्रमांक संख्या से सर्च करें. इसके लिए आपको इसी पेज पर विकल्प मिल जाएगा. वोटर आईडी कार्ड की मदद से नाम सर्च करना आसान है, क्योंकि पहले वाले तरीके में आपको कई चीजों के बारे में जानकारी देनी होती है. हालांकि बिहार, आंध्रप्रदेश और तमिलनाडु के लिए लोगों के लिए मैसेज की सुविधा भी उपलब्ध है.

मैसेज से ऐसे जाने वोटर लिस्ट में अपना नाम

अगर आपका वोट बिहार, आंधप्रदेश और तमिलनाडु में है तो आप मैसेज भेजकर वोटर लिस्ट में अपना नाम चेक कर सकते हैं. इसके लिए ELE इसके बाद 10 अंकों वाला मतदाता पहचान संख्या लिखकर 56677 भेज दें. उदाहरण के लिए ELE TDA1234567 लिखें और 56677 पर भेज दें. उसके बाद आपको मैसेज द्वारा ही बता दिया जाएगा कि आपका नाम वोटर लिस्ट है या वोटर लिस्ट से आपका नाम काट दिया गया है.

ये भी पढ़ें- हजारों साल पुरानी बर्फ से जमी झील के नीचे मिले रहस्यमयी जीवों के अवशेष, वैज्ञानिक भी रह गए देखकर दंग

First published: 21 January 2019, 14:58 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी