Home » साइंस-टेक » अब तोड़ा जा सकता है आईफ़ोन का पासवर्ड
 

अब तोड़ा जा सकता है आईफ़ोन का पासवर्ड

कैच ब्यूरो | Updated on: 20 September 2016, 18:17 IST

एप्पल कंपनी ने आईफ़ोन लॉन्च के दौरान दावा किया था कि बिना पासवर्ड उसके आईफ़ोन से जानकारी नहीं हासिल की जा सकती. मगर अब कैंब्रिज के एक कंप्यूटर वैज्ञानिक ने इस दावे को चुनौती दे दी है. लंबे शोध और ख़र्च के बाद उन्होंने कहा है कि अब वह ना सिर्फ फोन से जानकारी जुटा सकते हैं बल्कि अनगिनत बार पासवर्ड भी बदल सकते हैं. उन्होंने आईफ़ोन की मेमोरी चिप कॉपी कर ली है. 

कंप्यूटर वैज्ञानिक ने यह शोध अमेरिकी सुरक्षा एजेंसी एफबीआई के लिए किया है. उन्हें इस शोध के लिए रुपए और उपकरण भी एजेंसी ने मुहैया करवाए. वजह थी अमेरिका के शहर सैन बर्नारडिनो में पिछले साल हुई गोलीबारी के आरोपी के आईफ़ोन से जानकारी हासिल करना. इससे पहले एफबीआई ने आईफ़ोन बनाने वाली कंपनी एप्पल का दरवाज़ा खटखटाया था लेकिन कंपनी ने कोई भी जानकारी देने से इनकार कर दिया था.

सैन बर्नारडिनो में गोलीबारी दिसंबर 2015 में हुई थी. इसमें 14 नागरिकों की मौत के अलावा कम से कम 22 लोग ज़ख्मी हो गए थे. सुरक्षा एजेंसियों ने उसी दौरान मुठभेड़ में मुख्य आरोपी सैय्यद रिज़वान फारुक़ और उनकी पत्नी तश्फ़ीन मलिक को मार गिराया था. एजेंसी तभी से यह पता लगाने में जुटी थी कि क्या यह आतंकी हमला है या कहीं हमलावर इस्लामिक स्टेट के लड़ाके तो नहीं थे? 

दोनों आरोपियों की वास्तविकता, उनके संबंध और हमले की वजह जानने के लिए एफबीआई फारूक़ के आईफ़ोन 5S से जानकारी चाहती थी लेकिन बिना पासवर्ड यह मुमकिन नहीं था. एप्पल ने एजेंसी की किसी मदद से इनकार कर दिया था.

कंपनी एप्पल अपने ग्राहकों के साथ निहायत पेशेवर रवैया अपनाती है. सूचनाओं की गोपनियता के मामले में उनके आईफ़ोन सर्वाधिक सुरक्षित माने जाते हैं और अभी तक हैकर्स की हर मुमकिन कोशिश नाकाम होती रही है. बावजूद इसके, पासवर्ड हासिल करने का क्रेज़ इतना है कि अगर सर्च इंजन गूगल में how to crack apple iphone password लिखकर नतीजों पर नज़र दौड़ाई जाए तो टिप्स देने वाली 60 लाख लिंक्स का आंकड़ा सामने आता है.

First published: 20 September 2016, 18:17 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी