Home » साइंस-टेक » how to de-sync facebook contacts from your mobile phone book iphone and desktop
 

आपको भी करना है अपना Facebook डाटा सुरक्षित तो जल्द करें सेटिंग में ये बदलाव

कैच ब्यूरो | Updated on: 28 March 2018, 10:22 IST

फेसबुक ने भी माना है कि यूजर्स का डाटा उनकी बिना सहमति के इस्तेमाल किया गया. इसके बाद फेसबुक पर आपका डाटा भी सुरक्षित नहीं है. ऐसे में जरूरी है कि आप अपने फेसबुक अकाउंट में कुछ जरूरी बदलाव करें, जिससे आपका डेटा पहले की तुलना में ज्यादा सुरक्षित हो जाएग.

फेसबुक ने भी इस बात को स्वीकार कर लिया कि यूजर्स का डाला चोरी हुआ है. साइबर एक्सपर्ट बताते हैं कि फेसबुक यूजर्स अपनी प्राइवेसी सेटिंग्‍स और फेसबुक डाटा को जरूर चेक करें. वहीं फेसबुक ने कहा है कि वह एंड्रायड यूजर्स के कॉल और टेक्स्ट डेटा बिना उनकी अनुमति के सुरक्षित नहीं रखते हैं.

फेसबुक के अनुसार, यह चलन ‘व्यापक रूप से’ है और यूजर्स के पास अनुमति नहीं देने का विकल्प होता है. वहीं एक टेक वेबसाइट ने कहा था कि एंड्रायड सेलफोन यूजर्स ने ध्यान दिया है कि फेसबुक उनके निजी कॉल के आंकड़े सुरक्षित रखता जा रहा है.

फेसबुक के प्रवक्ता का कहना है कि कॉल लॉग को सुरक्षित रखने का चलन व्यापक है, जोकि आपके फोन कॉन्‍टैक्ट्स को अपलोड करने पर बनता है. फेसबुक ने यह भी कहा कि यूजर्स की सूचनाओं को सुरक्षित ढंग से संग्रहित किया जाता है और किसी तीसरे पक्ष को इसे बेचा नहीं जाता है. फेसबुक का कहना है कि आप फेसबुक के साथ जो भी साझा करते हैं, उस पर हमेशा आपका नियंत्रण होता है.

इसलिए फेसबुक पर आपना डेटा सुरक्षित रखने के लिए कुछ सेटिंग्स में बदलाव करना जरूरी है. जैसे फेसबुक सर्वर्स पर आपके कौन से कॉन्‍टैक्ट्स अपलोड हुए हैं, यह यूजर्स देख सकते हैं. फेसबुक आपके कॉन्‍टैक्ट्स को अपलोड करने की इजाजत फेसबुक मेसेंजर के जरिए लेता है.

अगर आप चाहते हैं फेसबुक आपके कॉन्‍टैक्ट्स को लगातार सिंक न करे, और मेसेंजर द्वारा पहले से अपलोड किए गए सभी कॉन्‍टैक्ट्स को डिलीट करना चाहते हैं तो अपने फेसबुक अकाउंट, फोन, आईफोन और डेस्कटॉप में ये बदलाव करना जरूरी है.

एंड्रॉयड यूजर्स करें ये बदलाव

एंड्रॉयड यूजर्स सबसे पहले अपने फेसबुक मेसेंजर में जाएं. दाहिनी तरफ ऊपर अपनी प्रोफाइल फोटो पर टैप करें. People पर टैप करने के बाद Sync contacts के सामने मार्क/अनमार्क करके आप डाटा अपलोड होने से रोक सकते हैं.

आईपैड या आईफोन यूजर्स इस सेटिंग को करें चेंज

आईपैड और आईफोन यूजर्स सबसे पहले अपने फेसबुक होम से बाईं तरफ ऊपर अपनी प्रोफाइल पिक पर टैप करें. People पर टैप करने के बाद Sync contacts का विकल्‍प ऑन/ऑफ कर दें.

डेस्‍कटॉप पर फेसबुक यूज करने वाले करें ये बदलाव

अगर आप अपने फेसबुक अकाउंट को डेस्कटॉप या लैपटॉप पर यूज करते हैं तो वेबसाइट के जरिए यूजर्स इस LINK पर जाकर अपने कॉन्‍टैक्ट्स को देख सकते हैं. साथ ही इन कॉन्टेक्ट को डिलीट भी कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें- Facebook के देसी वर्जन पर दीजिए विचार, यह उद्योगपति है निवेश को तैयार

First published: 28 March 2018, 10:14 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी